CTET

CTET 2024: सीटेट तथा सूचना सहायक भर्ती परीक्षा तिथि एक ही दिन होने से अभ्यर्थियों की बढ़ी परेशानी, पढ़ें पूरी खबर

Published

on

CTET 2024 Exam Date Clash with RSMSSB Recruitment: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा CTET के 18वे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है, परीक्षा का आयोजन नये साल में याने 21 जनवरी 2024 को किया जाएगा। इसके साथ ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा सूचना सहायक भर्ती परीक्षा भी 21 जनवरी 2024 को ही आयोजित की जा रही है जिस कारण इन दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले सेकड़ो अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई है। 

नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार, बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी है जिन्होंने CTET तथा सूचना सहायक भर्ती परीक्षा में आवेदन किया है। अब इन अभ्यर्थियों के सामने एक परीक्षा से वंचित होने का संकट खड़ा हो गया है। ऐसें में उन्होंने सूचना सहायक भर्ती परीक्षा की तारीख़ो को बदलने की माँग उठाई है। 

बता दें की राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने शुक्रवार (22 Dec 2023) को सूचना सहायक भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है, जिसके मुताबिक़ परीक्षा परीक्षा 21 जनवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होगी। इस भर्ती परीक्षा के ज़रिए 2730 पदो को भरा जाएगा।

CTET के लिए इस बार 30 लाख आवेदन 

शिक्षक बनाने के लिए ज़रूरी CTET परीक्षा के लिए इस बार लगभग 30 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए है, इस परीक्षा में दो पेपर लिए जाएँगें ऐसें अभ्यर्थी जो कक्षा 1-5 के शिक्षक बनाना चाहते है वे पेपर 1 जबकि कक्षा 6-8 के शिक्षक बनाने के लिए पेपर 2 में शामिल होंगें। CTET 2024 परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी, इसके बाद दूसरे शिफ्ट की परीक्षा 2 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगें, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा साथ ही परीक्षा में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

CTET परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से एक सप्ताह पूर्व आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएँगें। एडिमिट कार्ड से जुड़ी नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट को समय समय पर चेक करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version