CTET

CTET Exam Dates 2022: CBSE नें सीटेट परीक्षा के लिए जारी किया नोटिफ़िकेशन, दिसंबर माह में होगी परीक्षा

Published

on

CTET EXAM 2022 Notification Out: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई द्वारा प्रतिवर्ष केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) से संबन्धित आधिकारिक नोटिफ़िकेशन जारी किया गया है। नोटिफ़िकेशन के अनुसार सीटेट परीक्षा का आयोजन इस वर्ष दिसम्बर माह में किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा आवेदन की तिथि तथा इससे संबन्धित विस्तृत नोटिफ़िकेशन भी जल्द ही जारी किया जाएगा।

हालांकि आपको बता दें, अभी सीबीएसई द्वारा परीक्षा तिथियों से संबन्धित सटीक जानकारी नहीं दी गई है, अभी केवल बोर्ड की ओर से यह घोषणा की गई है, कि सीटेट की परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित होंगी। जब परीक्षा के लिए आवेदन प्रारम्भ किए जाएंगे, बोर्ड की ओर से अभ्यर्थियों को नोटिफ़िकेशन जारी कर सूचना दी जाएगी। 

यहाँ जानें क्यूँ जरूरी है सीटेट 

सीटेट परीक्षा का स्कोरकार्ड अभ्यर्थी को सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली शिक्षक नियुक्ति की पात्रता प्रदान करता है। सीटेट के स्कोरकार्ड के जरिये अभ्यर्थी केंद्र के शासकीय व शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में होने वाली शिक्षक पद नियुक्ति में आवेदन कर सकते हैं। केन्द्रीय शिक्षक नियुक्ति में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है, अन्यथा अभ्यर्थी को नियुक्ति के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। 

जानें कितना देना होगा आवेदन शुल्क 

सीटेट परीक्षा में आवेदन के लिए किन अभ्यर्थियों से कितना आवेदन शुल्क लिया जाएगा, इसका विवरण नीचे दिया गया है- 

Category   Only Paper I or II Both Paper I & II 
General/OBC Rs. 1000/- Rs. 1200/-  
SC/ST/Diff. Abled PersonRs. 500/- Rs. 600/-

परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ होते ही अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के जरिये आवेदन कर सकेंगे। शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य जानकारी के लिए जल्द ही बोर्ड द्वारा नोटिफ़िकेशन जारी किया जाएगा। परीक्षा से संबन्धित अन्य किसी भी प्रकार की सूचना जारी होने पर हम अभ्यर्थियों के साथ जानकारी साझा करेंगे।

Read more:

CTET 2022 EVS Pedagogy Previous Year MCQ: ईवीएस पेडगॉजी के ऐसे सवाल जो CTET 2021 में पूछे जा चुके हैं, अभी पढ़े!

CTET 2022 EVS NCERT: परीक्षा में पूछे जाएंगे एनसीईआरटी बेस्ट ‘पर्यावरण’ के ऐसे सवाल अभी पढ़ें!

सीटेट सहित सभी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं के नवीनतम उपडेट तथा प्रैक्टिस सेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बने. Join Link नीचे दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version