CTET & Teaching

CTET Result 2021 Live Update: सीटेट परीक्षा परिणाम डाउनलोड लिंक, यहाँ कर पाएँगे चेक

Published

on

CTET Result 2021 Latest Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई सीटेट परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित होने वाला है. बता दें कि परीक्षा परिणाम 15 फरवरी 2022 को जारी किया जाना था परंतु सीबीएसई द्वारा किन्ही कारणों से परीक्षा परिणाम जारी नहीं किया जा सका है. नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार बोर्ड द्वारा सीटेट एग्जाम रिजल्ट जारी करने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है तथा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा. परीक्षा में सम्मिलित हुए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर/ डेट ऑफ बर्थ की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन कर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

इस बार सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित की गई थी सीबीएसई द्वारा सीटेट एग्जाम की प्रोविजनल आंसर की 1 फरवरी को जारी की थी जिस पर अभ्यर्थियों द्वारा 4 फरवरी तक आपत्तियां दर्ज की जा चुकी हैं बोर्ड द्वारा इन सभी आपत्तियों का निराकरण कर फाइनल आंसर की रिजल्ट के साथ जारी की जा सकती है. 

आखिर परीक्षा परिणाम जारी होने में क्यों हो रही है देरी?

सीटेट परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थी अब बेसब्री से अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं परंतु बोर्ड द्वारा अब तक परीक्षा परिणाम जारी नहीं किए गए हैं ऐसे में परीक्षार्थी रिजल्ट को लेकर काफी परेशान है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में सीटेट परीक्षा परिणाम जारी होने में हो रही देरी के अलग-अलग कारण बताए जा रहे हैं  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभी हाल ही में सीबीएसई बोर्ड के नए चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं इसके साथ ही सीबीएससी को कक्षा 10वीं तथा 12वीं term-1 के परीक्षा परिणाम भी जारी करना है, जिस कारण परीक्षा परिणाम जारी करने में समय लग रहा है.

इसके साथ ही इस बार सीबीएसई ने सीटेट एग्जाम ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित किए थे 23 दिन आयोजित हुई सीटेट परीक्षा में 46 स्विफ्ट की परीक्षाएं हुई जिसमें लगभग 6900 सवाल सीबीएसई द्वारा परीक्षा में पूछे गए थे. देखा गया है कि इस बार परीक्षा में बोर्ड द्वारा कई प्रश्नों में त्रुटियां पाई गई हैं जिस पर अभ्यर्थियों द्वारा 1 से 4 फरवरी के बीच बहुत अधिक संख्या में आपत्तियां दर्ज हुई हैं जिस के निराकरण में बोर्ड को अधिक समय लग रहा है साथ ही 21 जनवरी को आयोजित की गई सीटेट परीक्षा में हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के पेपर में ट्रांसलेशन संबंधित गड़बड़ियां पाई गई हैं ऐसे में बोर्ड के सामने इन सभी त्रुटियों के समाधान को लेकर अनेक समस्याएं आ रही हैं.(CTET Result 2021 Latest Update)

आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है जिसका उद्देश्य केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में योग्य शिक्षकों की नियुक्ति करना है. सीटेट एग्जाम पास करने के बाद अभ्यर्थी केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय विद्यालय तथा आर्मी पब्लिक स्कूल आदि में शिक्षकों के पद पर आवेदन के पात्र हो जाते हैं. 

कितना रह सकता है CTET कट ऑफ 2021-22

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थियों को सीबीएसई द्वारा तय किए गए कैटेगरी वाइज कटऑफ को पार करना होता है सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इस बार सीटेट परीक्षा उसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को उत्तीर्ण होने के लिए 60% अंक लाने आवश्यक हैं जबकि आरक्षित वर्ग यानी ओबीसी एससी एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 55% अंक लाने आवश्यक हैं.

CategoryMinimum Qualifying PercentagePassing Marks
General60%90 Out Of 150
OBC/SC/ST55%82.50 Out Of  150

रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे चेक कर सकते हैं परीक्षा परिणाम

Step-1 सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा.

Step-2  होम पेज पर दिए गए सीटेट एग्जाम रिजल्ट सेक्शन पर क्लिक करना होगा.

Step-3  इसके पश्चात कैंडिडेट लॉगइन क्रैडेंशियल्स सबमिट करें.

Step-4 परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले ले.

CTET Result 2021-22 Download Link

Read More:

CTET Exam Result 2021: सीटेट परीक्षा परिणाम जारी होने में इसलिए हो रही है देरी, जाने! Latest Update

UPTET 2021 Result Big Update: 25 फरवरी को जारी होगा रिजल्ट, फाइनल आंसर की में मिल सकते है बोनस अंक, देखें रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version