News

Indian Railway: भारतीय रेल्वे ने डीआरएम से छीना यह अधिकार, जाने पूरी डिटेल्स

Published

on

Indian Railway: भारतीय रेलवे द्वारा हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया गया है। जिसके तहत भारतीय रेल्वे ने अब सभी रेल्वे जॉन के डिविजनल रेलवे मैनेजर (DRM) के एक अधिकार को लेकर एक बहुत बड़ा निर्देश जारी कर दिया है, जारी निर्देश मे एक विशेष अधिकार को DRM से वापास लए लिया गया है।

टिकट की कीमत तय नहीं कर सकेंगे DRM

दरअसल बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए रेलवे के डिवीजनल मैनेजर DRM के द्वारा रेलवे टिकट की कीमत बढ़ा दी गई थी, डीआरएम ने ₹10 में मिलने वाली प्लेटफार्म टिकट को 30 से 50 रुपए तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है कि अब देश के सभी डीआरएम रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत तय नहीं कर सकेंगे, हालांकि प्लेटफार्म टिकट से जुड़े अन्य फैसले पहले की तरह ही डीआरएम ले सकते हैं।

2015 मे दिया था डीआरएम को यह अधिकार

बता दें रेलवे ने डीआरएम द्वारा टिकट की कीमत तय किए जाने का नियम सन 2015 में जारी किया था। यह नियम मेला रैली आदि को देखते हुए बनाया था। दिवाली, छठ पूजा आदि त्योहारों पर टिकट की कीमतों को बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया गया था हालांकि कुछ स्टेशनों में इसकी कीमत घटाकर वापस 10 रुपए कर दी है, इसको लेकर उत्तर रेलवे की वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक यानी डीसीएम रेखा शर्मा ने कहा है कि कुल 14 स्टेशनों में प्लेटफार्म टिकटों की दरें घटाकर ₹10 कर दी गई है। लेकिन फिलहाल भारतीय रेलवे ने डीआरएम को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है अतः यह निश्चित कर लिया है कि अब डीआरएम का टिकट की कीमत तय करने का अधिकार उनसे वापस ले लिया है।

Read More:

RRB Recruitment 2022: रेल्वे ने 12वी पास अभ्यर्थियों के लिए निकाली भर्ती, 3192 पदों पर होगी नियुक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version