RRB Group D

RRB Group D 2022: जाने रेल्वे ग्रुप डी मे उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक अंक तथा पीईटी पात्रता

Published

on

RRB Group D 2022: भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त से 11 अक्टूबर तक 5 चरणों में आयोजित की गई यह परीक्षा सीबीटी के द्वारा ऑनलाइन मोड पर आधारित आयोजित की गई थी। आरआरबी द्वारा इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से 1.83 लाख रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा का परिणाम घोषित होने का बेसब्री से इंतजार है हालांकि अभी तक आयोग ने परिणाम जारी होने की तिथि तय नहीं की है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का रिजल्ट अधिकारी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। 

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के आरंभ होने के पश्चात आयोग ने 14 अक्टूबर को आंसर की जारी की थी तथा 19 अक्टूबर तक छात्रों से आपत्ति मांगी। इस आर्टिकल में रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स बताए गए है साथ ही फिजिकल टेस्ट से संबंधित शारीरिक दक्षता की पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की गई है जाने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

पासिंग मार्क्स

ऑनलाइन मोड पर आधारित रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को इतने प्रतिशत अंक लाना आवश्यक है जो कि इस प्रकार है; सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 40%, ईडब्ल्यूएस के लिए 40%, ओबीसी के लिए 30% और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 30% उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक अंक निर्धारित किए गए हैं। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा

रेलवे बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में चुने हुए उत्तीर्ण अभ्यर्थी अगले चरण के लिए मान्य हो जाते है जो कि  शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) रहती है। जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो वजन उठाकर 100 मीटर से अधिक की दूरी 2 मिनट से भी कम समय में पूरी करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त उन्हें 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दौड़ एक ही प्रयास में पूरी करनी होगी।

वही महिला उम्मीदवारों की बात करें तो महिला अभ्यर्थियों को 2 मिनट से भी कम समय में 100 मीटर की दूरी को 20 किलो वजन के साथ तय करनी होगी। इसके अलावा उन्हें एक ही प्रयास में 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकेंड में पूरी करनी होगी तभी   शारीरिक दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकेंगे। बता दे बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के माध्यम से  ग्रुप डी के  कुली, वेल्डर, की मैन, लीवरमेंन, स्विचमेंन, ट्रैकमेंन तथा असिस्टेंट पॉइंट मैन आदि रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version