News

NEET 2023: जीरो कट ऑफ रखने के बाद भी, मेडिकल PG की 247 तथा MBBS की 485 सीट रह गई ख़ाली, जाने आख़िर क्या रही है वजह 

Published

on

NEET 2023 Seat Vacant: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के जरिए देश में मेडिकल कॉलेज के UG तथा PG कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है बिना नीट परीक्षा पास किए मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलनमुश्किल होता है। इसके बावजूद इस बार ऑल इंडिया कोटा के तहत UG तथा PG के लिए सैकड़ो सीटे खाली रह गई हैं. 

यह रिक्त सीट ऑल इंडिया कोट की है, हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में इस साल मेडिकल कॉलेज में रिक्त रही इन सीटों का व्योरा प्रस्तुत किया है. 

नीत काउंसलिंग में क्वालीफाइंग परसेंटाइल घटकर किया गया शून्य 

इस बार पोस्ट ग्रेजुएट के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का परसेंटाइल पहली बार शून्य किया गया है, इसके बावजूद भी इस बार मेडिकल पोस्ट ग्रैजुएट कोर्सेज की 247 सीटे खाली रह गई हैं, इसके अलावा अंडर ग्रैजुएट मेडिकल कोर्सेज की 485 सीट खाली रह गई हैं ये सभी सीट ऑल इंडिया कोटे की है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री भारतीय प्रवीण पवार ने राज्यसभा में पूछे गए सवालों के जवाब में बताया कि- ऑल इंडिया कोटा की मेडिकल यूजी व पीजी सीटों पर एडमिशन के लिए नीट यूजी और पीजी काउंसलिंग का संचालन डायरेक्टरेट जनरल आफ हेल्थ साइंस की मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा किया जाता है. इस बार रिक्त सीटों को भरने के लिए पीजी ऐडमिशन में मिनिमम क्वालीफाइंग परसेंटाइल शून्य किया गया है इससे नीट में उपस्थित होने वाले प्रत्येक उम्मीदवार काउंसलिंग में शामिल होने का पात्र होगा.

मंत्री भारतीय प्रवीण पवार ने बताया कि साल 2014 के बाद एमबीबीएस की सीटों में 112 प्रतिशत की वृद्धि की गई है जिसमें पोस्ट ग्रेजुएट की सीटों में 127 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. तो वहीं एमबीबीएस की सीटों को 51348से  बढ़ाकर 108940 किया गया है.

News Source:

ये भी पढ़ें: MPPSC Prelims Exam Admit Card 2023: एमपीपीएससी ने जारी किए प्रेलिम्स परीक्षा के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version