RRB Group D

Railway Group D भर्ती 2022: महिला उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने जारी किए ये नए बदलाव

Published

on

Railway Group D Bharti 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों की नियुक्ति हेतु ग्रुप डी भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। यह भर्ती परीक्षा 17 अगस्त से 11 अक्टूबर तक 5 चरणों में ऑनलाइन माध्यम से संपन्न की जा चुकी है, अतः अब परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा के रिजल्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। रिजल्ट जल्द ही रेलवे के अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इसी बीच रेलवे की तरफ से भर्ती से संबंधित एक नोटिस जारी किया है जिसके अंतर्गत सम्मिलित हुई महिला उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, खुशखबरी जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढे।

रेलवे ने किए ये बड़े बदलाव

दरअसल रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के माध्यम से 1.03 लाख पदों की नियुक्ति की जानी है, जिनमें से लगभग 40 हजार ट्रैक मेंटेनर के पदों पर भर्ती की जाएगी। हर बार 40% भर्ती ट्रैक मेंटेनर के पदों पर ही होती है। इसी बीच रेल्वे ने ट्रैक मेंटेनर के पदों मे नियुक्त हुए उम्मीदवार अब इसके अलावा अन्य काम को भी चुन सकते है।

महिला उम्मीदवारों को मिलेगा फायेदा

बता दे ट्रैक मेंटेनेंस का काम कॉफी टफ होता है, जिसमें कर्मचारियों को ट्रेन के ट्रैक (पटरी) को मेंटेन करने का काम दिया जाता है, किसी भी तरह की परिस्थिति या मौसम मे कर्मचारी को ट्रैक मे किसी भी प्रकार की समस्या को देखकर उसे दूर करना रहता है। मौजूदा रेलवे ग्रुप ड़ी भर्ती परीक्षा में बड़ी संख्या में महिला उम्मीदवारों ने भी ग्रुप ड़ी परीक्षा में शामिल हुई है, जिसमें कट-ऑफ़ के आधार पर महिलाओ को भी ट्रेक मेंटेनर का कम मिल सकता है,

चूकी यह काम महिलाओं के लिए काफ़ी मुश्किल रहता है. ऐसें में अब रेल्वे के द्वारा किए बदलाव के तहत 40 हजार ट्रैक मेंटेनर पदों का 40% यानि 16 हजार के करीब पदों को अन्य कामों के लिए स्थानांतरित किया जाएगा। अगर जिन महिला उम्मीदवार को रेलवे द्वारा ट्रैक मेंटेनर के पदों में सिलेक्ट कर लिया जाता है तो उन्हें ट्रैक मेंटेनर का काम न देकर अन्य काम दे दिए जाएंगे, जो कि उनकी सहूलियत के हिसाब से ठीक रहेगा।

Read More:

RRB Group D Result 2022: जारी होने वाला रिजल्ट, इन 5 जोन का कम रहेगा कटऑफ, जानें कारण

RRB GROUP D Result 2022 Date: कब तक जारी होगा आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, जाने क्या है पासिंग मार्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version