RRB Group D

RRB Group D Exam Analysis: 24 अगस्त को रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में पूछे गए मेमोरी बेस्ड रिजनिंग के सवाल, यहां पढ़िए

Published

on

RRB Group D Reasoning Analysis Question: रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रुप डी परीक्षा का पहला चरण 25 अगस्त को पूरा हो चुका है .इस पूरे चरण में देखा जाए तो अभ्यर्थियों की उपस्थिति 50% से भी कम रही परीक्षा का दूसरा चरण 26 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. जिसके एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं जिन्हें अभ्यर्थी रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

यदि आपका एग्जाम भी इस दूसरे चरण में होने वाला है तो यहां हम 24 अगस्त को पूछे गए मेमोरी पर आधारित तर्कशक्ति के कुछ चुनिंदा सवाल आपके लिए लेकर आए हैं जो आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न को समझने में मदद करेंगे देखा जाए तो रीजनिंग में कोडिंग-डिकोडिंग, सीटिंग अरेंजमेंट, ब्लड रिलेशन सभी टॉपिक से प्रश्न पूछे जा रहे हैं, जिनका अभ्यास आपको परीक्षा से पूर्व जरूर करना चाहिए.

24 अगस्त को रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में रिजनिंग से पूछे गए सवालों का लेबल, यहां जाने!—RRB group D reasoning 24 August all shift exam analysis question

1. निम्न में से संबंधित शब्द संख्या ज्ञात कीजिए?

ZXVT : ? :: MKIG : NPRT

Ans. ACEG

2. मुंबई के लिए बस डिपो से प्रत्येक 30 मिनट पर एक बस छूटती है। पूछताछ क्लर्क ने एक यात्री को बताया कि बस मुंबई के लिए 10 मिनट पहले छुट्टी और अगली बस 10:30 प्रातः छूटेगी। जब पूछताछ क्लर्क ने यह कहां तब समय क्या था?

Ans. 10:10

3. दिए गए विकल्पों में से संबंधित संख्या को चुनिए?

3 : 81 :: 6 : ?

Ans. 1296

4. दिए गए विकल्पों में से संबंधित संख्या को चुनिए?

5 : 625 :: 7 : ?

Ans. 2401

6. यदि अंग्रेजी वर्णमाला में B, A हो जाता है P, O हो जाता है तो RAVI होगा?

Ans. QZUH

7. कथन: क्या भारत में आईआईटी और आईआईएम जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों को सरकारी नियंत्रण से पूरी तरह मुक्त बनाया जाना चाहिए?

तर्क:

(1) हां विकसित देशों में ऐसे संस्थान के सरकार द्वारा चलाए जाते हैं।

(2) नहीं, सरकार। राष्ट्रीय हित में इन संस्थानों के कार्यों को नियमित करने की आवश्यकता है।

(3) नहीं यह संस्थान सुचारू कामकाज के लिए नीतिगत निर्णय लेने में सक्षम नहीं है।

Ans. दूसरा तर्क सही है।

8. यदि 879 = 8, 625 = 1, 586 = 9, तो 785 = ? क्या होगा?

Ans. 6

11. 11, 19, 33, 59, 109, ?

Ans. 207

12. PETROL को 259346 और COAL को 8416 लिखा जाता है, तो LOCAL को उसी में कैसे लिखा जाएगा?

Ans. 64816

13. छह व्यक्ति J, K, L, M, N और O एक सीधी पंक्ति में उत्तर की ओर मुख करके बैठे हैं, लेकिन उनका इसी क्रम में होना अनिवार्य नहीं है। M के बाई ओर केवल तीन व्यक्ति बैठे हैं और L के दाई ओर केवल चार व्यक्ति बैठे हैं। N, J के दाईं ओर तीसरे स्थान पर बैठा है। 0 पंक्ति के किसी भी सिरे पर नहीं बैठा है। बाएं सिरे पर कौन बैठा है ?

Ans. K

14. यदि 3 फरवरी 2015 को मंगलवार था, तो 6 जून 2015 को सप्ताह का कौन-सा दिन था ?

Ans. शनिवार

15. शीतल 25 m पूर्व की ओर चलती है। फिर वह दायें मुड़ती है और 25cm और चलती है। फिर क वह दायीं ओर मुड़ती है और फिर 40 मीटर चलती है। फिर से दायीं ओर मुड़कर वह 25 cm चलती है। अंत में वह बायें मुड़ती है और 10m चलती है। वह मूल स्थान से कितनी दूर है ?

Ans. 25 मीटर

Read more:

[24 August All Shift] RRB Group D Science Question: 24 अगस्त की सभी शिफ्ट में विज्ञान से पूछे गए इन सवालों को हल कर, जाने! कितनी है आपकी तैयारी

RRB Group D 2022: न्यूलैंड के अष्टक नियम से जुड़े ऐसे सवाल, जो रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की सभी शिफ्ट में पूछे जा रहे हैं, अभी पढ़े

उपरोक्त आर्टिकल में हमने रेलवे भर्ती परीक्षा में 24 अगस्त की सभी शिफ्ट में ‘Reasoning’ से पूछे गए इन सवालों (RRB Group D Reasoning Analysis Question)अध्ययन किया। जो रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी के लिए हमारे Telegram channel के सदस्य जरूर बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version