RRB Group D

[30 August All Shift] RRB Group D Science Question: रेलवे परीक्षा में विज्ञान से पूछे जा रहे हैं कुछ इस लेवल के सवाल, यहां पढ़ें 30 अगस्त को पूछे गए प्रश्न

Published

on

RRB Group D 30 August Science Analysis Question: रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा एक लाख से अधिक ग्रुप डी के पदों पर नियुक्ति हेतु परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसका पहला चरण पूरा हो चुका है जबकि दूसरे चरण की परीक्षाएं अभी जारी है जिसमें रोजाना देश के विभिन्न राज्यों से लाखों युवा रेलवे में नौकरी पाने की चाह लिए शामिल हो रहे हैं यदि आपका एग्जाम भी आने वाले दिनों में होने वाला है तो यहां दी गई जानकारी आपके लिए बेहद काम की है.

इस आर्टिकल में हम 30 अगस्त को परीक्षा में पूछे गए स्मृति पर आधारित कुछ सवाल लेकर आए हैं जिनसे आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ‘विज्ञान’ के प्रश्नों का अंदाजा लगा सकते हैं देखा जाए तो विज्ञान में फिजिक्स, केमिस्ट्री से अधिक सवाल पूछे जा रहे हैं इसलिए इन सवालों को परीक्षा में शामिल होने से पूर्व एक बार अवश्य पढ़ लेवे.

Read more: RRB Group D Exam All Shift Analysis: 29 अगस्त को ग्रुप डी परीक्षा की सभी शिफ्टों में पूछे गए गणित के सभी सवाल यहां पढ़े!

30 अगस्त को पूछे गए सवालों को हल कर, जाने! कितनी है आपकी तैयारी—science exam analysis based question 30 August all Shift RRB group Di exam 2022

1. समूह 17 तत्वों में उपस्थित संयोजकता इलेक्ट्रान है?

Ans. सात इलेक्ट्रॉन व एक संयोजकता

2. किस प्रकार का विलयन नीले लिटमस को लाल कर देता है?

Ans. अम्लीय बिलयन

3. मधुमक्खी के काटने पर क्या लगाने से दर्द में राहत मिलता है ?

Ans. बेकिंग सोडा

4. पाचन तंत्र का वह भाग जहाँ कोई पाचन नहीं होता है ?

Ans. घेंघा

5. ओजोन क्षरण के लिए उत्तरदायी गैस है ?

Ans. क्लोरोफ्लोरोकार्बन

6. वाष्पोत्सर्जन की हानि बताइए?

Ans. पौधे का मुरझाना

7. सोडियम कार्बोनेट व जल की क्रिया ?

Ans. Na2CO3 + H2O————> NanCO3 + Naoh

8. किस अम्ल को म्यूरिएटिक अम्ल के रूप में जाना जाता है?

Ans. हाइड्रोक्लोरिक अम्ल

9. ब्लीचिंग पाउडर का उपयोग?

Ans. Caocl2

10. एक तार की लम्बाई व क्षेत्रफल A व प्रतिरोध . 2 ओम है, समान पदार्थ के बने दुसरे तार की लम्बाई 2L व क्षेत्रफल 4A है तो प्रतिरोध क्या होगा ?

Ans. 1 ओम

11. यदि किसी चालक के लिए पॉवर 20 वाट व प्रतिरोध 5 ओम है, तो धारा बताइए ?

Ans. 2 एंपियर

12. अवतल लेंस के लिए क्षमता -40D है तो फोकस दूरी बताइए?

Ans. -2.5 मीटर

13. पराबैंगनी किरणों से कौन सा रोग होता है?

Ans. त्वचा कैंसर

14. 16 सेंटीमीटर फोकस वाले अंकल जी 24 सेंटीमीटर दूरी पर वस्तु रखने पर प्रतिबिंब कैसा बनेगा व उसकी ऊंचाई क्या होगी?

Ans. 0.78 सेमी 

15. ऑक्सीजन के बाहरी कोष में कितने इलेक्ट्रॉन होते हैं?

Ans. 6

Read More:-

[29 August All Shift] RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में 29 अगस्त की सभी Shift में GK से पूछे गए कुछ चुनिंदा सवाल, यहां पढ़िए

[29 August All Shift] RRB Group D Exam Analysis: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में 29 अगस्त की सभी शिफ्टों में पूछे गए ‘करंट अफेयर्स’ के कुछ ऐसे सवाल अभी देखें!

उपरोक्त आर्टिकल में हमने 29 अगस्त को आयोजित रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में (RRB Group D 30 August Science Analysis Question) में पूछे गए ‘Science’ महत्वपूर्ण सवालों को आपके साथ शेयर किया है जो रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी के लिए हमारे Telegram channel के सदस्य जरूर बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version