RRB Group D

RRB Kolkata Group D Cut-off: कोलकाता जोन का रहेगा इतना कट-ऑफ, इतने अंक वाले फिजिकल टेस्ट के लिए रहे तैयार

Published

on

RRB Kolkata Group D Cut-off 2022: भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी हासिल करने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों का इंतजार जल्दी समाप्त होने वाला है. रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी करने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली है तथा इसी माह परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी किया जा सकता है.

रेलवे भर्ती परीक्षा के माध्यम से ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. बता दें कि इस परीक्षा के लिए 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन दिए थे. जिनमे से लगभग 50% अभ्यर्थीयो ने ही परीक्षा दी थी. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 17 अगस्त से 11 अक्टूबर 2022 तक कई चरणों में परीक्षा का आयोजन किया गया था. आज के इस लेख में कोलकाता जोन का अनुमानित कट-ऑफ बताया गया है. जिसे आप एक बार अवश्य देख ले. यह कट ऑफ वैकेंसी और सम्मिलित हुए अभ्यर्थी को ध्यान में रखते हुए बताए गए है.

Read more: Railway Group D भर्ती 2022: महिला उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने जारी किए ये नए बदलाव

कोलकाता जोन का सम्भावित कट-ऑफ

दरअसल आरटीआई (RTI) की तरफ से एक डाटा निकल कर सामने आया है कि कोलकाता जोन में कुल 10 लाख 17 हज़ार 334 उम्मीदवारों ने ग्रुप डी भर्ती परीक्षा मे लिए आवेदन दिए थे, जिसमे 10 हज़ार 873 पदों पर भर्ती की जाएगी. हालांकि आरटीआई ने अभी यह नहीं बताया है कि परीक्षा मे हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों की संख्या कितनी है. दूसरे ज़ोन मे सम्मिलित हुए अभ्यर्थी के डेटा की बात की जाए तो चंडीगढ़ में 34 %, अजमेर में 42%, बिलासपुर में 32%, रांची मे 36%, सिकंदराबाद में 30%, तथा साउथ ईस्टर्न रेलवे ज़ोन मे 36 परसेंट अभ्यर्थियों की अटेंडेंस रही थी.

इन सभी जोन के आंकड़ों को देखते हुए अगर कोलकाता जोन मे अनुमानित 40% अटेंडेंस रहती है, यानि 4 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा मे शामिल होते है तो 36% कंपटीशन अभ्यर्थियों के बीच रहेगा. पिछली बार 2018 की ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का कटऑफ इस प्रकार था, जिसमे सामान्य वर्ग मे 80.57, ओबीसी वर्ग के लिए 71.77, एससी मे 71.60 तथा एसटी मे 55.76 का कटऑफ रहा था, जिसमे सिर्फ 2367 वैकन्सी थी और आवेदकों की संख्या 13 लाख रही थी जिनमे से 8 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे.

इस बार की वैकन्सी काफी अधिक है और शामिल अभ्यर्थी भी लगभग आधे हो चुके है, इसके अलावा पिछली बार के मुकाबले इस बार परीक्षा का लेवल भी टफ रहा है। इसी को ध्यान मे रखते हुए इस बार का कटऑफ इस प्रकार है:-

CategoryExpected Cut-off
General Category60-62
OBC Category58-60
EWS Category55- 58
SC Categor56-58
ST Category48-50
RRB Kolkata Group D Cut-off

जल्द जारी हो सकता है परीक्षा परिणाम

रेलवे ग्रुप ड़ी भर्ती परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थी अपने परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतज़ार कर रहे है, नवीनतम मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ आरआरबी ग्रुप ड़ी परीक्षा का रिज़ल्ट इस माह के अंत तक जारी किया जा सकता है. हालाँकि बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम जारी करने को लेकर कोई अपडेट जारी नही किया है। परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा परिणाम से जुड़ी अधिकारिक जानकारी के लिए official Website rrbcdg.gov.in चेक करते रहें.

Read More:

RRB Group D Result 2022: जारी होने वाला रिजल्ट, इन 5 जोन का कम रहेगा कटऑफ, जानें कारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version