RRB Group D

RRB Group D Reasoning Questions [22 August All Shift]: परीक्षा में पूछे गए थे रिजनिंग ये सवाल, इन्हें हल कर जाने! अपनी तैयारी

Published

on

RRB Group D Reasoning Questions [22 August All Shift]: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा इस साल की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा (RRB GROUP D Exam) आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा कई फेज में आयोजित होगी जिसमें अभी पहले फेज की परिक्षाए (17-25 August) चल रही है. इस परीक्षा में रोज़ाना हज़ारों अभ्यर्थी शामिल हो रहे है ऐसें में यदि आप भी रेलवे में सरकारी नौकरी पाने के लिए ग्रुप ड़ी परीक्षा देने जा रहे है तो हाल ही में आयोजित हुई रेलवे परीक्षा शिफ़्टो में पूछे गए सवालों तथा उनके कठिनाई लेवल की जानकरी आपको परीक्षा की फ़ाइनल तैयारी में मदद कर सकती है।

इस आर्टिकल में आपके लिए 22 अगस्त को आयोजित की गई रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में पूछे गए रिजनिंग विषय के सवालों को साझा कर रहे हैं जिसे पढ़कर आप परीक्षा के लेवल को समझकर रेलवे में अपनी नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

[रेलवे भर्ती परीक्षा फेज 1] रेलवे भर्ती परीक्षा में अभी तक की Shift में पूछे गए रिजनिंग के मेमोरी पर आधारित प्रश्न- RRB Group D Reasoning Questions 22 August All Shift

1. 12 : 145 :: 9 : 82 :: 11 : ?

Ans. 122

2. 20, 45, 65, 90, ?

Ans. 110

3. 1, 27, 125, 343, ?

Ans. 729

4.एक व्यक्ति बिंदु x  से 70 मीटर पश्चिम की तरफ गया उसके बाद बाये मुड़ा  और 150 मीटर गया, फिर पुनः बाये मुड़ा और 70 मीटर चलकर बिन्दु y पर पहुंच गया, वह  प्रारंभिक स्थान से कितनी दूरी पर है?

Ans. 150 मीटर

5. कथन: केरल के लोग नारियल के तेल में कई तरह के व्यंजन बनाते हैं। 

निष्कर्ष:

1 नारियल का तेल देश का प्रमुख खाना पकाने का तेल है।

2. किरण नारियल तेल का बड़ा उपभोक्ता है।

Ans. निष्कर्ष नंबर दो

6. कथन: हमें हमेशा वर्तमान पर ध्यान देना चाहिए।

अवधारणा:

1. लोग अक्सर भूत और भविष्य के बारे में सोचते हैं।

2. अतीत या भविष्य की तुलना में वर्तमान अधिक महत्वपूर्ण है।

Ans. दोनों निष्कर्ष पालन करते हैं।

7. कथन: 1). सभी शेर बिल्लियां है।

2). कुछ बिल्लियां फालतू है

3). सभी पालतू जानवर है

निष्कर्ष:

1) कुछ बिल्लियां जानवर है।

2) सभी शेर जानवर है

Ans. केवल निष्कर्ष एक पालन करते हैं।

8. छह व्यक्ति A, B, C, D, E, और F एक गोल मेज पर एक दूसरे की ओर मुख करके बैठे हैं B ओर E के बीच में दो व्यक्ति बैठे हैं A, B के दाये दूसरे स्थान पर बैठा है। D, E के बाये से दूसरे स्थान पर बैठा है, D और E के बीच मे कोन बैठा है?

Ans. A

9. RAT : SDY : : BAD : ?

Ans. CDI

10. छह मित्र A, B, C, D, E और F उत्तर की ओर मुख करके एक बेंच पर बैठे हैं। A, C के दाएं और दूसरे स्थान पर बैठा है, जो D के ठीक बगल मैं बैठा है यदि B बेंच के किसी एक सिरे पर बैठा है तो निम्नलिखित में से कौन दूसरे पर बैठा है?

Ans. A

11. दिए गए कथन और निष्कर्ष को ध्यानपूर्वक पढ़ें, तय करें कि दिए गए निष्कर्षों में से कौन से कथन का तार्किक रुप से पालन करते हैं?

कथन: Q > P >I > J=M < L < E

निष्कर्ष :

(i)  J <E

(ii)  Q>M

Ans. दोनों निष्कर्ष पालन करते हैं।

12. 2 घंटे 20 मिनट में कितने डिग्री होते हैं?

Ans. 840

13. 6, 25, 62, 123, 214, ?

Ans. 341

14. कौन सा कैलेंडर है जो कि वर्ष 2003 के कैलेंडर के समान है?

Ans. 2014

15. आज मंगलवार है आज से 62 दिन बाद कौन सा दिन होगा?

Ans. सोमवार

16. यदि HEAD कौन से 37 के रूप में थोड़ी किया जाता है और BANK को 57 के रूप में थोड़ी किया जाता है तो KITE को किस प्रकार कोड़ी किया जाएगा?

Ans. 91

17. एक परिवार में एक आदमी उसकी पत्नी उसके 3 पुत्र और उनकी पत्नियां, प्रत्येक पुत्र के परिवार में 5 पुत्र एवं दो पुत्रियां हैं पूरे परिवार में कुल पुरुष सदस्य बताइए।

Ans. 19

18. अंग्रेजी वर्णमाला में बाये से 25 वे अक्षर के बाये 22 वे अक्षर के दाहिने आठवां अक्षर कौन सा होगा?

Ans. K

19. यदि किसी माह की 11 तारीख को सोमवार है तो 25 तारीख को कौन सा दिन होगा?

Ans. सोमवार

Read more:

RRB Group D Science MCQ: रेलवे ग्रुप D की सभी Shift में पूछे जा रहे हैं विज्ञान के कुछ ऐसे सवाल, यहां पढ़िए 15 संभावित प्रश्न

RRB Group D Science Analysis MCQ: 17 और 18 अगस्त को पूछे गए विज्ञान के सभी सवाल यहां पढ़े!

उपरोक्त आर्टिकल में हमने 22-23 अगस्त को आयोजित रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में (RRB Group D Reasoning Questions 22 August All Shift) रीजनिंग में पूछे गए स्मृति पर आधारित कुछ महत्वपूर्ण सवालों को आपके साथ शेयर किया हैजो रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी के लिए हमारे Telegram channel के सदस्य जरूर बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version