RRB NTPC

RRB NTPC CBT 2 Exam 2022: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा आज से शुरू, परीक्षा देने से पहले रखे इन बातो का ध्यान

Published

on

RRB NTPC CBT 2 Important Guidelines: भारतीय रेल्वे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी एनटीपीसी के पे लेवल 4 एवं 6 के लिए सीबीटी 2 परीक्षा 9 तथा 10 मई को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थीयो के एडमिट कार्ड अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए है। नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी ( एनटीपीसी ) भर्ती के दूसरे चरण में पे लेवल 4 व 6 के अंतर्गत कमर्शियल अप्रेंटाइस के 259, ट्राफिक असिस्टेंट के 88 और स्टेशन मास्टर के 6865 पदों को भरा जाएगा। यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे है यहाँ दी गई जानकरी आपको ध्यान पूर्वक पढ़ लेना चाहिए। Important Guidelines to be remember for RRB NTPC CBT 2 Exam 2022

परीक्षार्थियों के लिए की गई है विशेष ट्रेन की सुविधा- 

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 9 व 10 मई को आयोजित होने जा रही सीबीटी 2 परीक्षा के लिए भारतीय रेलवे ने 65 विशेष ट्रेन चलाई जा रही है रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव द्वारा इस सम्बंध में पहले ही जानकारी दे दी थी. बता दें कि इनमें से अधिकांश ट्रेन सेवाएं 8 मई को चलेंगी और परीक्षा समाप्त होने के बाद उन्हें घर वापस भी ले जाएंगी।  इन विशेष ट्रेन सेवाओं के लिए उम्मीदवारों को किराए का भुगतान करना होगा और कोई रियायत नहीं दी जाएगी। 

इन रूट पर चलेगी विशेष ट्रेन- 

गया-भिलाई, जबलपुर-नांदेड़, समस्तीपुर-कानपुर, सियालदह-गुवाहाटी, अगरतला-दरभंगा, दरभंगा-मुजफ्फरपुर, आगरा कैंट-पटना, सिकंदराबाद से एर्नाकुलम, नरसापुर-सिकंदराबाद, विजयवाड़ा-निजामुद्दीन, जबलपुर के बीच कई विशेष ट्रेनें चलेंगी. , प्रयागराज से आनंदविहार, दिल्ली – जम्मू तवी, जयपुर – अमृतसर, वेरावल – बांद्रा, जयपुर – इंदौर, काकीनाडा से कुरनूल, काकीनाडा से मैसूर, कडपा – राजमुंदरी, कुरनूल – मैसूर।

परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग समय- Reporting time for RRB NTPC CBT 2 Exam

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन 9-10 मई को दो शिफ्ट में किया जाएगा. अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर E- बुलावा पत्र में दर्शाए गए तिथि और शिफ़्ट के अनुसार निर्धारित समय पर पहुंचना होगा. परीक्षा केंद्र के गेट बंद हो जाने पर किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. 

SHIFT-1SHIFT-2
रिपोर्टिंग का समयसुबह 8:30 बजेदोपहर 1:30 बजे
गेट बंद होने का समयसुबह 10:00 बजेदोपहर 3:00 बजे
परीक्षा शुरू होने का समयसुबह 10:30 बजेदोपहर 3:30 बजे

परीक्षा केंद्र पर क्या-क्या ले कर जाए

  • एडमिट कार्ड  
  • दो मूल फोटो (जो परीक्षा फॉर्म में प्रयोग की गई हो )
  • ओरिजिनल आईडी कार्ड ( आधार कार्ड ,वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि ) 
  • अभ्यर्थी के बायोमेट्रिक कारण के लिए आधार कार्ड लाना अनिवार्य है
  • फेस मास्क तथा सैनिटाइजर
  •  परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक गैजेट उपकरण मोबाइल ब्लूटूथ आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी
  • परीक्षा हॉल के भीतर केवल आईडी कार्ड की मूल प्रति ले जाने की अनुमति होगी उम्मीदवार परीक्षा केंद्र में कोई पेन/ पेंसिल लेकर न आए, अभी लड़कियों को परीक्षा हॉल में ही पेन उपलब्ध कराए जाएंगे.
  • उम्मीदवारों को अपने हाथों में मेहंदी न लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे बायोमेट्रिक कैप्चर करने में परेशानी हो सकती है

नोट- परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी को अपनी ओरिजिनल आईडी कार्ड लाना अनिवार्य है आईडी कार्ड की फोटो कॉपी स्वीकार्य नहीं होगी अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत आईडी प्रमाण पत्र संदिग्ध/ असली नहीं पाया जाता है तो परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अल्टरनेट फोटो आईडी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. 

ये भी पढ़ें-

RRB NTPC CBT 2 Exam: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 9-10 मई को, परीक्षा देने से पूर्व इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है परेशानी

RRB NTPC CBT 2 Exam 2022: परीक्षा के अंतिम दिनो में ‘GA’ के ये सवाल जरूर पढ़ लेवें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version