UPTET

UPTET Exam 2023: आखिर कब होगी यूपी टेट परीक्षा? आवेदन से लेकर परीक्षा तिथि तक जाने नई अपडेट

Published

on

UPTET Exam 2023 Latest Update: उत्तर प्रदेश के प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का इंतजार प्रदेश के लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों द्वारा किया जा रहा है. हर साल आयोजित होने वाली यह परीक्षा लंबे समय से आयोजित नहीं की जा सकी है जिसके चलते प्रदेश में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थी परेशान है.

हाल ही में यूपीटेट परीक्षा से जुड़ी कुछ नई अपडेट सामने आई है, इस आर्टिकल के माध्यम से हम उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए तमाम नई अपडेट जैसे- आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी और इस परीक्षा में कौन आवेदन कर पाएगा सहित महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहे हैं।

कब जारी होगा यूपीटेट एग्जाम नोटिफिकेशन?

यूपीटेट परीक्षा 2023 के आवेदन प्रक्रिया को लेकर अभ्यर्थियों का इंतजार अभी तक खत्म नहीं हो सका है, नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में सभी शिक्षक भर्ती से संबंधित होने वाली परीक्षाओं का आयोजन नए आयोग (उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग) के द्वारा किया जाएगा परंतु, यूपी शिक्षा विभाग के सुस्त रवैया के चलते, ना तो अभी तक आयोग का गठन हो सका है, ना ही शिक्षा विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक बयान दिया गया है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया नवंबर या दिसंबर माह में शुरू की जा सकती है। 

ये भी पढ़ें:- UPSSSC PET 2023: सामान्य विज्ञान के कुछ ऐसे ही सवाल उत्तर प्रदेश PET परीक्षा में आपको उत्तम परिणाम दिलाएंगे,अभी पढ़ें

यूपीटेट परीक्षा इस महीने हो सकती है आयोजित

शिक्षक बनने की चाह रखने वाले युवाओं को यूपीटेट परीक्षा की तैयारी तेज कर देनी चाहिए क्योंकि परीक्षा का नोटिफिकेशनजारी होते ही सारी प्रक्रियाएं बहुत तेजी से होगी तथा अभ्यर्थियों के पास तैयारी के लिए बहुत कम समय शेष होगा। आपको बता दे की नोटिफिकेशन जारी होने के बाद लगभग दो माह का समय अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए मिल सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में दो पेपर आयोजित होंगे। ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें लेवल-1 परीक्षा देनी होगी जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को लेवल-2 परीक्षा देनी होगी।

लेवल 1 तथा लेवल 2 परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है। आयोग द्वारा नोटिफिकेशन के माध्यम से शैक्षणिक योग्यता सहित तमाम जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

अगर आप यूपीटेट परीक्षा देने की सोच रहे हैं तोइस परीक्षा से जुड़ी तमाम नए अपडेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बन जॉइन लिंक नीचे दी गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version