RRB Group D

RRB Group ‘D’ Exam Today: ग्रुप ‘डी’ फेज 1 की परीक्षा आज से शुरू, जानें परीक्षा के लिए जारी आवश्यक दिशा-निर्देश

Published

on

RRB Group D Exam Day Guidelines 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानि आरआरबी द्वारा आयोजित ग्रुप ‘डी’ की चरण 1 की परीक्षाएँ आज दिनांक 17 अगस्त 2022 से आयोजित कराई जाएंगी। इस परीक्षा के एड्मिट कार्ड भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये गए हैं। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी अपने एड्मिट कार्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है इसके अलावा रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा की गाइडलाइन भी जारी की है जिसे अभ्यर्थी को परीक्षा से पहले जरूर जान लेना चाहिए।

आपको बता दें, इस वर्ष ग्रुप ‘डी’ परीक्षा का आयोजन कोरोना संक्रमण को फैलाने से रोकने के लिए तथा अभ्यर्थियों की लंबी दूरी की यात्रा को प्रतिबंधित करने के लिए अलग-अलग चरणों में किया जा रहा है। चरण 1 की परीक्षाएँ 17 अगस्त से 25 अगस्त 2022 तक तथा इसके पश्चात चरण 2 की परीक्षाएँ 26 अगस्त से 8 सितंबर 2022 तक आयोजित कराई जाएंगी। 

READ MORE: RRB GROUP D EXAM Analysis: [17 August Shift 1] जाने कैसा रहा पेपर, यहां देखें परीक्षा का सटीक विश्लेषण

1.03 लाख ग्रुप डी के पदों पर होगी भर्ती

आरआरबी द्वारा ग्रुप ‘डी’ की परीक्षा प्रमुख रूप से रेल संरक्षा वर्ग से संबन्धित पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा के जरिये गैंगमैन, की-मैन, हेल्पर, खलासी, लाइनमैन, सिग्नल-ट्रैकमैन जैसे लगभग 1,03,769 रिक्त पदों पर योग्य अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा। बता दें, इस वर्ष ग्रुप ‘डी’ परीक्षा के लिए तकरीबन 1 करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों नें आवेदन किया है। 

जानें क्या है परीक्षा के लिए जारी गाइडलाइन (RRB Group D Exam Day Guidelines 2022)

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को इन नियमों का पालन करना होगा- 

1. सभी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर नियत समय से 30 मिनट पहले उपस्थित हो जाएँ। 

2.  अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में बिना मास्क के प्रवेश न करें। 

3. कोविड-19 के चलते अभ्यर्थी के पास सैनीटाइज़र होना अनिवार्य है, तथा आवश्यक है कि अभ्यर्थी पूर्ण रूप से सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करे।

4. अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर अपना एड्मिट कार्ड ले जाना न भूलें, अन्यथा अभ्यर्थी को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

5. परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी का बायोमेट्रिक औथेंटिकेशन होगा, अतः अभ्यर्थी अपने एड्मिट कार्ड के साथ – साथ अपना ओरिजनल आधार कार्ड ले जाना न भूलें। 

6. परीक्षा के समय अभ्यर्थी को कोई भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, कैल्कुलेटर तथा स्मार्ट वॉच एवं कोई भी अन्य व्यक्तिगत समान आदि साथ रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

7. अभ्यर्थी ध्यान रखें, कि प्रश्न के उत्तर विकल्प को चुनने के बाद Save तथा Next पर क्लिक करना आवश्यक है, सेव नहीं किेए गए उत्तर की चेकिंग नहीं की जाएगी। 

8. परीक्षा या आवेदन में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी या अनियमितता पाये जाने पर अभ्यर्थी की परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। इसके साथ ही साथ अभ्यर्थी को आरआरबी की सभी आगामी परीक्षाओं से भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें-

RRB Group D GK Last Minute Revision MCQ: क्या आप बता सकते हैं जीके के इन आसान से सवालों के जवाब!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version