RRB Group D

RRB Group D Result 2022: जारी होने वाला रिजल्ट, इन 5 जोन का कम रहेगा कटऑफ, जानें कारण

Published

on

RRB Group D Result 2022: आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थी अपने परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, 1.37 लाख ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए लगभग एक करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा फिजिकल टेस्ट तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कार्य भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

आरआरबी ग्रुप परीक्षा में फ़िज़िकल टेस्ट भी शामिल है ऐसें में अभ्यर्थी परीक्षा का सम्भावित कटऑफ़ जानने के लिए इक्षुक है, ताकि वे प्रोवीजनल आन्सर की के अपने अंको के आधार पर अपने फ़िज़िकल टेस्ट की तैयारी शुरू कर सकें।

आज के इस लेख में 5 ऐसे जोन के बारे में बताया गया है जिसमें बहुत ही कम कट-ऑफ रहने वाले है, अगर आपने भी रेलवे ग्रुप ड़ी परीक्षा दी है तो आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस वजह से कम रहेगा कट-ऑफ

  • साल 2018 में ग्रुप डी के मात्र 60 हजार पदों के लिए 1.6 करोड़ उम्मीदवारों ने अपने आवेदन दिए थे। जबकि इस बार 1.37 लाख यानि दोगुना पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसके लिए उम्मीदवारों की संख्या भी 1.03 करोड़ है।
  • इसके अलावा परीक्षा में 50 फ़ीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए थे इसी कारण से इस बार परीक्षा के कट ऑफ में भारी कमी देखने को मिल रही है। साथ ही इस बार विज्ञान के प्रश्न भी परीक्षा में काफी टफ रहे थे, तथा एग्जाम जोन वाइज आयोजित किया गया था। इसके अलावा कटऑफ कम रहने का एक कारण कैटेगरी भी है क्योंकि पिछली बार EWS कैटेगरी नहीं थी।
  • पांचों फेज मे अभ्यर्थियों के औसतन अंक प्रस्तुत किए हैं जिसमें फेस 1 में औसतन अंक 49, दूसरे चरण मे 51 अंक, तीसरे चरण मे 50 अंक, चौथे चरण मे 53 अंक तथा पाँचवे चरण मे अभ्यर्थियों के औसतन मार्क्स आ रहे हैं। बता दे पाँचवे चरण की तीनों पालियो मे से पहली पाली दूसरी तथा तीसरी के मुकाबले काफी ईजी थी। अर्थतः 1 और 2 शिफ्ट के क्वेश्चंस काफी टफ थे।

RRB Group D Exam Low Cut Off Zone

यहां पांच ऐसे जून के बारे में हमने बताया है जिनका कट-ऑफ बाकी ज़ोन उनके मुकाबले बेहद भी कम रहने वाला है।

  • Guhawati – 43 cut-off marks
  • Bengaluru- 43 cut-off marks
  • Hubli – 44 cut-off marks
  • Secunderabad – 45 cut-off marks
  • Bilaspur/ Bhubaneswar- 47 cut-off marks

जाने कब तक आ सकता है रिजल्ट

भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का परिणाम अभी तक घोषित नहीं किया गया है। अतः अभ्यर्थियों द्वारा रिजल्ट आने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। आपको बता दें पिछली बार की ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की आंकड़ों के मुताबिक इस बार परीक्षा का रिजल्ट 20 से 25 नवंबर तक जारी किया जा सकता है।

Read More:

RRB Group D 2022: रेल्वे ग्रुप डी भर्ती के लिए लड़कियों का फिज़िकल टेस्ट कैसे होता है, जानिए पूरी डिटेल्स

RRB Group D Cut Off 2022: कम रह सकता है रेलवे ग्रुप ड़ी परीक्षा का कट ऑफ, जानिए 4 बड़े कारण 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version