RRB Group D 2022: रेल्वे ग्रुप डी भर्ती के लिए लड़कियों का फिज़िकल टेस्ट कैसे होता है, जानिए पूरी डिटेल्स

RRB Group D Female Physical Efficiency Test 2022: भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के 1.37 लाख पदों पर नियुक्ति के लिए आरआरबी द्वारा भर्ती परीक्षा संपन्न की जा चुकी है। जो कि 17 अगस्त से 11 अक्टूबर 2022 तक 5 चरणों में हुई थी। परीक्षा के लिए 2019 में आवेदन की प्रक्रिया जारी की गई थी लेकिन कोरोनावायरस के कारण परीक्षा साढे 3 सालों के समय अंतराल के पश्चात आयोजित की गई है। परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार अभ्यर्थियों द्वारा बेसब्री से किया जा रहा है।

आपको बता दें रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट अधिकारी वेबसाइट पर 20 से 25 नवंबर तक जारी किया जा सकता है, परीक्षा के रिजल्ट आने के पश्चात अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसमें महिला व पुरुष दोनों उम्मीदवारों के फिजिकल टेस्ट अलग-अलग प्रोसेस में कराए जाते हैं। आज के इस लेख मे लड़कियों का फिज़िकल टेस्ट कैसे होता है इसकी जानकारी आपको मिलने वाली है जानने के लिए लेख को अंत तक पढे।

ये भी पढे:-RRB Group D Cut Off 2022: कम रह सकता है रेलवे ग्रुप ड़ी परीक्षा का कट ऑफ, जानिए 4 बड़े कारण 

लड़कियों का फिज़िकल टेस्ट होता है ऐसे

रेलवे ग्रुप डी मे नियुक्ति के लिए रिटर्न एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थियों अगले चरण के रूप में फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसमें 2 टेस्ट रहते हैं, जिसमें पहला टेस्ट उम्मीदवारों के वजन उठाने की कैपेबिलिटी जांच की जाती है। वही दूसरे टेस्ट मे अभ्यर्थियों के स्टेमिना को चेक किया जाता है।

वैसे तो दोनों टेस्ट में लड़की व लड़कों के फिजिकल टेस्ट में दूरी समान रहती है लेकिन समय मे असमानता रहती है। महिला कैंडिडेट को फिजिकल टेस्ट में क्वालीफाई होने के लिए 1000 मीटर की दूरी 5 मिनट 45 सेकेंड में पूरी करनी होती है वहीं पुरुषों को 4 मिनट 15 सेकंड समय मिलता है। इसके अलावा दूसरे टेस्ट में महिला उम्मीदवार 20 किलो के वजन को बीच मे न रखते हुए 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होती है। वही परूषों को इसके लिए 35 किलो का वजन उठाना पड़ता है तथा 100 मीटर की दूरी को तय करने के लिए वजन के साथ 1 मिनट का समय मिलता है।

Read More:-

RRB Group D: जारी होने वाला है ग्रुप डी रिजल्ट, फिजिकल के लिए मिलेगा इतने दिन का टाइम

Leave a Comment