RRB Group D Document Verification Check List 2022: ग्रूप ड़ी रिज़ल्ट जल्द, तैयार रखें ये डॉक्युमेंट!

RRB Group D Document Verification Check List 2022: रेल्वे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा समाप्त हो चुकी है, अब अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा का परिणाम जारी होने के लिए बेसब्री से इंतेजार किया जा रहा है। जो भी अभ्यर्थी आरआरबी द्वारा आयोजित की जाने वाली इस ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा मे शामिल हुए थे। जिनमे से परीक्षा मे अच्छा प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने डाक्यमेन्ट वेरीफिकेशन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स को अभी से तैयार रख ले ताकि बाद मे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

17 अगस्त से 11 अक्टूबर 2022 तक चलने वाली ग्रुप डी परीक्षा का रिजल्ट 24 दिसंबर 2022 के आसपास जारी कर दिया जाएगा। इसके पश्चात रिजल्ट के रूप मे मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। अतः जिस भी अभ्यर्थी का नाम जारी मेरिट लिस्ट में आ जाता है, तो उसके पश्चात वह अगले चरण के लिए चयनित हो जाता है जिसमे डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन प्रक्रिया रहती है। इस प्रक्रिया में अगर अभ्यर्थी का एक भी दस्तावेज सही नहीं रहता है तो वह बाहर कर दिया जाता है। इस आर्टिकल मे जरूरी दस्तावेजों की सूची प्रस्तुत की हुई है जिसे प्रत्येक अभ्यर्थीयो को जरूर देखना चाहिए।

Documents to be Carried for RRB Group D Document Verification

RRB ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को अगले चरण के लिए नीचे दिये गये दस्तावेज तैयार रख लेना चाहिए।

  • 10वी और 12वी की अंकसूची
  • स्नातक की मार्कशीट
  • आईटीआई की मार्कशीट और सर्टिफिकेट दोनों
  • जाति प्रमाण पत्र तथा EWS का सर्टिफिकेट
  • 10 से 15 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • ऐड्मिट कार्ड
  • आधार कार्ड

नोट- 10वी की मार्कशीट के साथ 4 आवश्यक डॉक्यूमेंट अटेच करना जरूरी रहता है, जो कि नंबर के अनुसार सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म, 10th के एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी, दसवीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट आदि। ठीक इसी प्रकार 12वी की मार्कशीट के साथ डॉक्यूमेंट को लगाना है।

इसके अलावा अगर जिन भी अभ्यर्थी ने ग्रेजुएशन और आईटीआई एक साथ की है तो सिर्फ आईटीआई की ही मार्कशीट ही प्रक्रिया मे शामिल करे। अगर दोनों अलग अलग की है तो दोनों मार्कशीट दे सकते है। वही अभ्यर्थी अपने नाम की स्पेलिंग भी चेक कर ले क्योंकि अगर आधार कार्ड और मार्कशीट मे अलग अलग नाम की स्पेलिंग रहेगी तो आयोग दस दिन के अंदर सही कराने का समय दिया जाता है, लेकिन इससे बेहतर यह होगा कि अभ्यर्थी अभी से अपने डॉक्यूमेंट की जानकारी सही करवा ले।

आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट-

RRB Group D Result Link: रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट को लेकर आई बड़ी अपडेट, इस लिंक से चेक करें रिजल्ट 
Railway Loco Pilot: महिलाओ के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है रेल्वे लोको पायलट नीलम, जानें ट्रेन चलाने वाली इस महिला की दिलचस्प कहानी
RRB Kolkata Group D Cut-off: कोलकाता जोन का रहेगा इतना कट-ऑफ, इतने अंक वाले फिजिकल टेस्ट के लिए रहे तैयार