UPTET

UPTET 2023 Notification: यूपीटेट परीक्षा की अधिसूचना जल्द होगी जारी, सर्टिफिकेट की मान्यता में हुआ बड़ा बदलाव- पढ़ें पूरी खबर!

Published

on

UPTET Notification Latest Update: उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूल शिक्षक बनने का सपना संजोए लाखों शिक्षक परीक्षार्थी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. पिछले 1 वर्ष से अधिक समय बीतने के बाद भी यूपी टेट परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी है, अंतिम बार यह परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई थी.

कब जारी होगी यूपी टेट अधिसूचना?

लंबे समय से यूपी टेट परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. जोश जागरण मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा यूपी टेट परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं तथा मई के अंतिम सप्ताह तक यूपी टेट परीक्षा का नोटिफिकेशन देखने को मिल सकता है. हालांकि इस संबंध में “उत्तर प्रदेश शिक्षक सेवा चयन आयोग” की ओर से आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी गई है. 

शिक्षक बनने के लिए जरूरी है यूपी टेट सर्टिफिकेट

दरअसल उत्तर प्रदेश में प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती सुपर टेट परीक्षा के माध्यम से की जाती है. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को यूपीटेट परीक्षा पास करना आवश्यक है. यूपी टेट परीक्षा में 2 लेवल के पेपर लिए जाते हैं ऐसे परीक्षार्थी जो कक्षा एक से पांच के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें लेवल-1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए लेवल-2 परीक्षा पास करनी होती है. हालांकि प्राइमरी स्कूल शिक्षक के लिए सीटेट सर्टिफिकेट धारी भी आवेदन के पात्र होते हैं.

यूपीटेट सर्टिफिकेट को लेकर होगा बड़ा बदलाव

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट को लेकर नई खबरें सामने आई हैं. नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक नए गठित किए गए आयोग द्वारा यूपी टेट सर्टिफिकेट की वैधता को लेकर नए बदलाव यह जा सकते हैं. सभी नए बदलावों के बारे में जानकारी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर एक  पब्लिक नोटिस के माध्यम से जल्द दी जाएगी. 

नया आयोग लेगा परीक्षा

इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नए गठित किए गए शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा किया जाएगा. खास बात यह है कि इस नये आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के साथ ही प्रदेश में आयोजित होने वाले अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी. इसके संबंध में नवीनतम जानकारी जल्द ही इस पेज पर अपडेट कर दी जाएंगी.

Read More:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version