RRB NTPC

RRB NTPC 2022 Psycho Test : किस-किस पोस्ट के लिए देना होगा साइको टेस्ट? क्या मेरिट लिस्ट में जुड़ेंगे CBAT के नम्बर, जाने पूरी जानकारी

Published

on

RRB NTPC 2022 Psycho Test Details: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 35 हज़ार से अधिक NTPC (नॉन-टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी) पदों पर भर्ती के लिए सीबीटी 2 परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है. रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अगले माह 9 व 10 मई को पे लेवल 4 और 6 के लिए CBT-2 परीक्षा आयोजित की जाएगी.

RRB NTPC CBT- 2 परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थीयो के मन में CBT-2 परीक्षा के बाद आयोजित होने वाली CBAT परीक्षा याने Computer Based Aptitude Test (साइको टेस्ट) को लेकर काफ़ी सवाल है जैसे कि CBAT परीक्षा किस-किस को देना होगा व क्या इसके नम्बर फ़ाइनल मेरिट में जुड़ेंगे? तो इन सभी सवालों के जबाब आप इस आर्टिकल में प्राप्त कर सकते है.

क्या है साइको टेस्ट परीक्षा? किस पोस्ट के लिए देना होगा 

रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफ़िकेशन के पेरा नम्बर 13.3 अनुसार RRB NTPC के विभिन्न पदों में सिर्फ़ स्टेशन मास्टर तथा ट्रैफ़िक असिस्टेंट पदों पर CBAT (साइको टेस्ट) लिया जाएगा याने पे लेवल 4 और 6 के लिए CBT-2 परीक्षा में सफल होने वाले सभी अभ्यर्थीयो को CBAT परीक्षा देना होगा.

बता दें कि ट्रैफ़िक असिस्टेंट के 88 पदों व स्टेशन मास्टर के 6865 पदों पर भर्ती के लिए CBAT  (साइको टेस्ट) लिया जाएगा जिसमें कुल पदों के 8 गुना अभ्यर्थी साइको टेस्ट के लिय बुलाए जाएँगे. 

Computer Based Aptitude Test (साइको टेस्ट) Subjects

CBAT परीक्षा में 5 सेक्शन होंगे जिसमें हर सेक्शन में अभ्यर्थी को 42 न्यूनतम अंक लाना ज़रूरी होगा. जो सभी वर्ग के अभ्यर्थीयो के लिए समान है.परीक्षा का माध्यम हिंदी व अंग्रेज़ी होगा. CBAT के सब्जेक्ट्स नीचे दिए गए है.

  1. Memory
  2. Direction Following
  3. Perception for Depth
  4. Perceptual speed
  5. Concentration

CBAT के लिए अभ्यर्थी को लाना होगा Vision Certificate

स्टेशन मास्टर तथा ट्रैफ़िक असिस्टेंट पदों पर CBT-2 परीक्षा में सफल अभ्यर्थीयो को CBAT परीक्षा में शामिल होने के लिए Class A-2 Vision Certificate लाना होगा. अधिक जानकारी के लिए RRB द्वारा जारी नोटिफ़िकेशन पढ़ें. 

फ़ाइनल मेरिट में साइको टेस्ट के जुड़ेंगे नम्बर 

स्टेशन मास्टर तथा ट्रैफ़िक असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली CBAT परीक्षा के अंक फ़ाइनल मेरिट लिस्ट में जोड़े जाएँगे. जिसमें CBT-2 के 70% तथा साइको टेस्ट (CBAT) के 30% अंक जोड़े जाएँगे.

ये भी पढ़ें-

रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी के लिए हमारे Telegram channel के सदस्य जरूर बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version