CTET 2021 Result declared: सीबीएसई ने जारी किया रिज़ल्ट, पेपर 1&2 में पास हुए इतने अभ्यर्थी, इन लिंक से चेक करे परिणाम

CTET 2021 Result Download: लंबे इंतजार के बाद आखिर सीबीएसई द्वारा आज बुधवार 9 मार्च 2022 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के परिणाम जारी कर दिए गए है. सीटेट परीक्षा में सम्मिलित हुए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपने परीक्षा परिणाम की जांच कर सकते हैं. अभ्यर्थी नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से परीक्षा परिणाम की जांच कर सकते हैं.

सीटीईटी परीक्षा में पास हुए है इतने अभ्यर्थी

सीटेट परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए गए थे, सीटेट पेपर-1 में 18,92,276 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किए थे जिसमें से 14,95,511 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे तथा परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद कुल 4,45,467 अभ्यर्थी पेपर-1 में उत्तीर्ण हुए हैं. इसके अलावा सीटेट पेपर-2 में 16,62,886 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था जिसमें से 12,78,168 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सम्मिलित हुए तथा परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद कुल 2,20,069  अभ्यर्थी पास हुए हैं.

सीटीईटी मार्कशीट डिजिलॉकर एप से कर सकेंगे डाउनलोड

सीबीएसई द्वारा बताया गया है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थी मार्कशीट और क्वालीफाइंग सर्टिफिकेट डिजिलॉकर एप पर जाकर डाउनलोड कर पाएंगे. बोर्ड ने बताया कि जल्द ही डिजिलॉकर एप पर मार्कशीट अपलोड कर दी जाएगी. अभ्यर्थी अपने मोबाइल नंबर के जरिए मार्कशीट डाउनलोड कर पाएंगे.

CTET December 2021 Cut off Marks

सीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसे पास करके अभ्यर्थी केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय (KV), नवोदय विद्यालय (NVS), आर्मी पब्लिक स्कूल आदि में शिक्षक के पदों पर आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं. सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सीबीएसई द्वारा एक कैटेगरी वाइज कट-ऑफ निर्धारित किया गया है जिसके अंतर्गत सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 60% अंक लाने होते हैं तो वहीं आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 55% अंक प्राप्त करने होते हैं. बता दें कि सीटेट परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं जिसमें कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए पेपर-1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए पेपर-2 आयोजित किया जाता है यह दोनों पेपर 150 अंको के होते हैं जिसमें 150 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं.

ऐसे चेक करें परीक्षा परिणाम- How to download CTET Result 2021

Step-1 सबसे पहले वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं

Step-2 होम पेज पर दिखाई दे रहे CTET December 2021 result लिंक पर क्लिक करें

Step-3 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप एक नए पेज पर आ जाएंगे

Step-4 इस नए पेज पर कैंडिडेट लॉगइन डिटेल – रोल नंबर और जन्म तिथि एंटर कर लॉगिन करें

Step-5 आपका परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा इसे डाउनलोड कर ले और प्रिंट आउट ले लें

CTET Exam Result 2021 Direct Download Link

Read More:

MP Samvida Varg 3: ‘पर्यावरण पेडगॉजी’ के ऐसे प्रश्न जो MPTET की अगली शिफ्ट में पूछे जा सकते हैं अभी पढ़ें

MP Samvida Varg 3 EVS: ‘कृषि और मिट्टी’ से संबंधित ऐसे प्रश्न जो आगामी शिफ्ट में पूछे जा सकते हैं अभी पढ़ें

Leave a Comment