Admit CardCTET

CTET Exam 2024: सीटेट परीक्षा से पहले जानें ड्रेस कोड, महिलाएं रखें इस बात का खास ध्यान

CTET Exam Day Guidelines 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सीटेट परीक्षा का आयोजन रविवार 21 जनवरी को करने जा रहा है. जिसके एडमिट कार्ड गुरुवार रात 8 बजे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिये गये है. अभ्यर्थी को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर तथा डेट ऑफ़ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा।

आपको बता दें कि शिक्षक बनने की चाह रखने वाले लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. लिहाज़ा परीक्षाके लिए सीबीएसई ने लगभग सारी तैयारी कर ली है, परीक्षा केंद्रों पर नक़ल, पेपर आउट जैसे मामलो पर लगाम लगाने के लिए सीबीएसई ने कड़े इंतज़ाम किए है, यही नहीं अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुँचने के साथ ही कुछ ज़रूरी गाइडलाइन भी जारी की है जिसे सभी उम्मीदारो को पालन करना होगा.

21 जनवरी 2023 को सीटेट परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए दिशा निर्देश: (CTET 2024 Exam Day Guidelines for Candidates)

  • सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर नियत समय पर पहुंचना होगा, परीक्षा केंद्र के गेट बंद होने के पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  • अभ्यर्थी को अपने साथ सीटीईटी एडमिट कार्ड, ओरिजनल आईडी तथा बॉल पॉइंट पेन (काला या नीला) लेकर जाना होगा। ध्यान रहे परीक्षा में पेसिल का प्रयोग वर्जित होगा।
  • परीक्षा केंद्र के अंदर पर्स, हैंड बैग, घड़ी, मोबाइल, ब्लुटूथ या किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कोड 

सीटीईटी परीक्षा में एडमिट कार्ड और आईडी प्रूफ़ के अलावा कुछ भी ले जाने की मनाही है, अभ्यर्थी को घड़ी के साथ साथ किसी भी तरह की ज्वैलरी या गहने पहन कर जाने की अनुमति नहीं होगी. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है परीक्षा के दिन कम हील वाली चप्पल या सैंडल पहनें तथा अपने सिर को टोपी, दुपट्टे आदि से नहीं ढकना चाहिए, सर्दी के चलते साधारण गर्म कपड़े पहन सकते है परंतु गर्म शॉल आदि ना ले जाने की सलाह दी जाती है। 

डाउनलोड करें एडमिट कार्ड:

बोर्ड द्वारा परीक्षा परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिये है अभ्यर्थी जल्द से जल्द अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जा कर डाउनलोड कर लें, साथ ही यदि एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की गलती दिखाई पड़ती है तो एडमिट कार्ड से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए सीबीएसई द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं अभ्यर्थीफोन नंबर 011-22240112 पर कॉल कर संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा ईमेल ऐड्रेस [email protected] पर ईमेल करके भी अभ्यर्थी अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं

ये भी पढ़ें:CTET Exam 2024 Admit Card Live: सीटीईटी एडमिट कार्ड हुए जारी, Ctet.nic.in से ऐसे करें डाउनलोड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button