Career Options After 12th (Commerce): कक्षा 12वीं  में था कॉमर्स विषय, अब उलझन में हैं आगे क्या करें? यहाँ जानें करियर ऑप्शन 

Best Career Options After 12th Commerce: अब लगभग सभी राज्य बोर्ड तथा सेंट्रल बोर्ड आदि की ओर से कक्षा 10वीं-12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिये गए हैं। सभी महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में भी प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ की जा चुकी है। अभ्यर्थी इस समय अवश्य ही ये विचार कर रहे होंगे, कि कौनसा करियर ऑप्शन उनके लिए उपयुक्त होगा। लेकिन अक्सर ही अधिक जानकारी न होनें के कारण वे उलझन में पड़ जाते हैं, कि आगे वे किन-किन क्षेत्रों में या कोर्सेज में प्रवेश ले सकते हैं। 

अभ्यर्थियों की इसी उलझन को दूर करने के लिए हम आपके लिए ऐसे कौर्सेज़ की लिस्ट लेकर प्रस्तुत हुए हैं, जिनमे अभ्यर्थी वाणिज्य संकाय से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद प्रवेश ले सकते हैं। वाणिज्य के अभ्यर्थी कक्षा 12वीं के बाद किन-किन कौर्सेज़ के लिए आवेदन कर सकते हैं, यह जानने के लिए आप हमारे साथ अंत तक जुड़े रहें। 

कक्षा 12वीं (वाणिज्य) उत्तीर्ण करने के बाद क्या कर सकते हैं अभ्यर्थी?

अभ्यर्थी कई बार कक्षा 12वीं वाणिज्य संकाय से उत्तीर्ण करने के बाद अन्य कौर्सेज़ के बारे में पता न होने के कारण भी बी.कॉम जैसे कॉमन कौर्सेज़ को चुनते हैं। आइए जानते हैं अभ्यर्थी कक्षा 12वीं (वाणिज्य) के बाद किन-किन क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं- 

1. Bachelor of Commerce (बी.कॉम)- वाणिज्य संकाय के अभ्यर्थी कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद बी.कॉम की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। यह एक त्रिवर्षीय स्नातक कोर्स है। आपको बता दें, अभ्यर्थी बी.कॉम होनर्स की डिग्री भी ले सकते हैं। 

2. BBA/BMS (बीबीए/बीएमएस)- बैचलर ऑफ बिज़नस एड्मिनिसट्रेशन यानि बीबीए बिज़नस मैनेजमेंट से संबन्धित एक त्रिवर्षीय स्नातक कौर्स है। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी मैनेजमेंट से ही संबन्धित एक अन्य डिग्री कोर्स बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीस (बीएमएस) भी कर सकते हैं। बता दें, यह भी बीबीए की ही तरह एक त्रिवर्षीय स्नातक कोर्स है। 

3. Hotel Management (बीएचएम)- होटल मैनेजमेंट में रुचि रखने वाले अभ्यर्थी कक्षा 12वीं के बाद बीएचएम यानि बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कौर्स में भी प्रवेश ले सकते हैं। बीबीए, बी.कॉम की ही भांति ये भी एक त्रिवर्षीय स्नातक कौर्स है। 

4. Bachelor of Computer Applications (बीसीए)- अभ्यर्थी बैचलर ऑफ कम्प्युटर एप्लिकेशन यानि बीसीए भी कर सकते हैं। यह एक ऐसा स्नातक कौर्स है, जो कम्प्युटर एप्लिकेशन तथा सॉफ्टवेयर डेव्लपमेंट के बेसिक नॉलेज पर फोकस करता है। 

5. Law Degree (BA LLB/B.Com LLB)- जिन अभ्यर्थियों का लॉ के क्षेत्र की ओर रुझान है, वे लॉ के स्नातक कौर्सेज़ जैसे BA LLB या B.Com LLB आदि में भी प्रवेश ले सकते हैं। यह दोनों दोहरी डिग्री वाले पंचवर्षीय स्नातक कौर्सेज़ हैं। 

6. Chartered Accountant (सीए)- चार्टर्ड अकाउंटेंट यानि सीए ऐसे प्रॉफेश्नल (पेशेवर) अधिकारी हैं, जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में कम करते हैं। यह पद वाणिज्य के अभ्यर्थियों में सबसे अधिक लोकप्रिय है। बता दें, सीए बनने के लिए अभ्यर्थियों को पहले वाणिज्य के स्नातक कोर्स को न्यूनतम 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण करना होगा।  

7. Company Secretary (सीएस)- सीएस सिटिज़न सैक्टर का एक वरिष्ठ पद होता है। सीएस बनने के इच्छुक अभ्यर्थी कंपनी सेक्रेटरी यानि सीएस के फ़ाउंडेशन कौर्स में प्रवेश ले सकते हैं। बता दें, सीएस करने के लिए अभ्यर्थी को कक्षा 12वीं में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए। 

8. Mass Communication (BJMC)- पत्रकारिता आदि में रुचि रखने वाले अभ्यर्थी जर्नलिज़्म/मास कम्युनिकेशन से संबन्धित कौर्स में प्रवेश ले सकते हैं। बैचलर ऑफ जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन यानि बीजेएमसी जर्नलिज़्म/मास कम्युनिकेशन से संबन्धित एक स्नातक कौर्स है।

Read More:

CTET Exam Dates 2022: CBSE नें सीटेट परीक्षा के लिए जारी किया नोटिफ़िकेशन, दिसंबर माह में होगी परीक्षा

Leave a Comment