CTETCTET & Teaching

CTET 2024 Answer Key: जल्द जारी होगी आंसर-की, जाने नई अपडेट

CTET 2024 Answer Key Download: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET), देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 21 जनवरी 2024 को आयोजित की जा चुकी है। परीक्षा समाप्त होने के बाद, अब उम्मीदवार प्रोविजनल आंसर-की जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। नवीनतम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार उत्तर कुंजी का जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है। हालांकि, अभी तक सीबीएसई की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है।

आंसर-की को CBSE की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा, जहां से उम्मीदवार अपनी लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET 2024: शिकायतों के लिए निर्धारित महत्वपूर्ण तिथियाँ

जिन उम्मीदवारों ने CTET परीक्षा में भाग लिया है, वे आंसर-की डाउनलोड करके अपने उत्तरों की मिलान कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि किसी उत्तर से संतुष्टि नहीं होती है, तो अभ्यर्थी उस पर निर्धारित तिथियों में ऑब्जेक्शन विंडो के माध्यम से अपनी आपत्ति दर्ज कर पाएँगें। आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

आपकी द्वारा दर्ज की गई आपत्ति का समाधान सीबीएससी द्वारा गठित विशेषज्ञों की टीम द्वारा होगा। यदि आपका दावा सही पाया जाता है, तो आपको उसके लिए अंक प्रदान किया जाएगा।

CTET Answer Key 2024: कैसे डाउनलोड करें आंसर-की

Step:1 CBSE CTET उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए, सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा

Step:2 अब वेबसाइट पर दिखाई दे रहे CTET Answer Key 2024 विकल्प पर क्लिक करें।

Step:3 अब आपको एप्लीकेशन नंबर और जन्म की तारीख दर्ज करके लॉगिन करना होगा इसके बाद Asnswer Key स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button