CTET Exam Notification 2022: आखिर कब जारी होगा सीटेट का विस्तृत नोटिफिकेशन, कैसे कर सकेंगे आवेदन, यहां देखें!

CTET Exam Notification 2022: सीटीईटी परीक्षा के विस्तृत नोटिफिकेशन जारी होने की राह देख रहे लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है, जिसमें योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपने ऑनलाइन आवेदन कर सकेंग. उम्मीद की जा रही है कि इस माह के अंत तक सीटेट नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. यदि मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 25 या 26 सितंबर तक सीटेट का नोटिफिकेशन हमें देखने को मिल सकता है, हालांकि सीबीएसई ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

बता दें कि कुछ समय पूर्व CBSE की ओर से सीटेट परीक्षा को लेकर एक शार्ट नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी जा चुकी है कि परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन CBT Mode पर दिसंबर माह में किया जाएगा. देखा जाए तो आमतौर पर परीक्षा के 3 माह पूर्व बोर्ड के द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता है, और इसके साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाती है.

जाने! पिछले वर्ष सीटेट परीक्षा में कितने अभ्यर्थी हुए थे, शामिल

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में कुल 2 पेपर होते हैं जिसमें paper-1 (कक्षा 1 से 5 तक) और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 तक) के शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, दरअसल सीबीएसई के द्वारा इस परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है इससे पहले यह परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 तक आयोजित की गई थी जिसका परिणाम 9 मार्च को घोषित किया गया था जिसमें पेपर-1 में 445467 अभ्यर्थी और पेपर- 2 में 220069 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी.

कैसे कर सकेंगे, आवेदन

सीबीएसई बोर्ड के द्वारा नोटिफिकेशन जारी होते ही ऑनलाइन एप्लीकेशन का लिंक यहां उपलब्ध करवा दिया जाएगा दिसंबर में आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट को पेपर 1 के लिए ₹1000 और दोनों पेपर के लिए 1200रुपए शुल्क जमा करना होगा.

  • सबसे पहले कैंडिडेट को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा इसके बाद में होम पेज पर दिख रहे  दिसंबर सीटेट की लिंक पर क्लिक करें.
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां सभी जरूरी जानकारी भरे और डॉक्यूमेंट अपलोड करें.
  • निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  • अब अभ्यर्थी आवेदन पत्र डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

दिसंबर में आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET-2022) में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को अपनी तैयारियां एक रणनीति बनाकर शुरू कर देनी चाहिए, ताकि पर्याप्त समय में इस शिक्षक पात्रता परीक्षा को बेहतर अंकों के साथ क्वालीफाई किया जा सके. बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए यह शिक्षक पात्रता परीक्षा क्वालीफाई करना अनिवार्य है.

Read more:

CTET Exam 2022: आगामी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में पूछे जाने वाले ‘बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र’ से जुड़े बेहद महत्वपूर्ण प्रश्न यहां पढ़ें!

CTET 2022: दिसंबर में होने वाली सीटेट परीक्षा में बहुत काम आने वाले हैं ‘बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र’ से जुड़े यह सवाल अभी पढ़ें!

सभी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं के नवीनतम उपडेट तथा प्रैक्टिस सेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बने. Join Link नीचे दी गई है.

Leave a Comment