success stories

Success Story: आईपीएस नवजोत सिमी की सक्सेस स्टोरी है सबसे अलग, जाने यहा

IPS Navjot Simi: यूपीएससी परीक्षा क्लियर कर बड़े अधिकारी बनकर देश की सेवा करना सभी का सपना होता है। लेकिन कुछ ही अभ्यर्थी अपने सपनों को पूरा करने मे सफल हो पाते हैं, यह संख्या लाखों में एक होती है। हम बात कर रहे हैं आईपीएस नवजोत सिमी की। जिन्होंने कई परेशानियों का सामना करते हुए यूपीएससी की परीक्षा पास की। नवजोत सिमी वर्तमान में बिहार की एक आईपीएस अधिकारी है। इस लेख में हम आपको इनकी चुनौतीपूर्ण सक्सेस स्टोरी के बारे में बताएंगे। जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

नवजोत सिमी का बचपन से ही आईपीएस बनने का सपना था 

नवजोत सिमी का जन्म पंजाब के गुड़दासपुर मे हुआ था। उन्होंने अपनी 12वी तक की पढ़ाई बकवाल के मॉडर्न पब्लिक स्कूल से की है। वे बचपन से ही पढ़ाई मे काफी होशियार रही और अपने स्कूली समय मे अच्छे नंबरों के साथ टॉप पर रहती थी। उन्होंने लुधियाना से बाबा जसबंत सिंह डेंटल कॉलेज अस्पताल और अनुसंधान से बेचलर ऑफ डेंटल सरजन की डिग्री प्राप्त की।

IPS Navjot Simi Biography

वे आईपीएस बनने से पहले डॉक्टर बन गई थी। लेकिन उनका बचपन से ही एक सपना था की वे एक आईपीएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करे। जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। वे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली चली गई थी। 

अपने प्रथम प्रयास मे नवजोत सिमी इंटरव्यू मे रही थी असफल

अपने आईपीएस अधिकारी बनने के सपने के लिए नवजोत सिमी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली चली गई थी। वही से वे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में लग गई। जिसके बाद  2016 में नवजोत सिमी ने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी। पहली बार की परीक्षा में तो वे सफल रही थी लेकिन इंटरव्यू में वह सफल न हो पाई। अपने प्रथम प्रयास मे उन्होंने हार नहीं मानी और फिर से सिविल सर्विस परीक्षा के लिए तैयारी करने लागी।

अपने प्रथम प्रयास में असफल होने बाद नवजोत सिमी 2017 मे वे अपनी मेहनत के दम पर यूपीएससी की परीक्षा मे सफलता प्राप्त कर अपने आईपीएस बनने के सपने को सच कर लिया। जिसके बाद उन्हें बिहार मे आईपीएस का पद प्राप्त हुआ। नवजोत नसवजोत सोशल मीडिया पर भी काफी ऐक्टिव रहती है।

आईएएस तुषार सिंगला से की शादी

IPS Navjot Simi

इनकी सक्सेस स्टोरी के अलावा इनकी लव स्टोरी ने भी काफी सुर्खिया बटोरी थी। नवजोत सिमी को आईएएस तुषार सिंगला से प्यार हो गया था। आईएएस ऑफिसर तुषार सिंगल साल 2015 बैच के आईएएस अधिकारी है। एक साल तक नवजोत और तुषार ने एक दूसरे को समझ जाना, जिसके बाद 2020 मे दोनों ने एक दूसरे के जीवनसाथी बनने का फेसला लेते हुए शादी कर ली। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button