ManoDarpan Counselling Helpline Launch by HRD Minister

HRD Minister Launch Counselling Helpline Mano Darpan for a Student,Teacher and Family

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कल ‘मनोदर्पण’ (ManoDarpan Counselling Helpline Launch by HRD Minister) का शुभारंभ करेंगे – “सभी छात्रों, शिक्षकों और परिवारों के लिए एक स्थायी मनो-सामाजिक समर्थन प्रणाली“। छात्रों के प्रश्नों को हल करने के लिए यह एक टोल-फ्री हेल्पलाइन होगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक इस प्लेटफार्म को कल सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लांच करेंगे। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे भी मौजूद रहेंगे।

एचआरडी राज्य मंत्री, संजय धोत्रे ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि COVID-19 के कारण अनिश्चित समय के दौरान, बच्चे भावनात्मक और मानसिक तनाव की चपेट में आते हैं। ‘मनोदर्पण’ छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को मनोसामाजिक सहायता प्रदान करेगा।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री संजय धोत्रे के साथ केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री सुबह 11 बजे लॉन्च करेंगे।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने निजी ट्विटर हैंडल पर लिखा-

“अब परिणाम सामने हैं, और प्रवेश शुरू हो गए हैं, बच्चों के मनोदैहिक मुद्दे होंगे, विशेषकर # COVID-19 के इन अभूतपूर्व समय के दौरान। ऐसी चिंताओं को दूर करने के लिए, मैं कल #MANODARPAN लॉन्च कर रहा हूं,”

डॉ. निशांक ने सोमवार को यहां ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने छात्रों एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा है कि अब परीक्षा के नतीजे आ गए हैं और दाखिले का सिलसिला शुरू होने वाला है। ऐसे में वह कोरोना काल  में छात्रों की मनोवैज्ञानिक स्थिति को समझ सकते हैं। उनके तनाव को सुधारने के लिए कल सुबह 11:00 बजे वह डिजिटल प्लेटफॉर्म  ‘मनोदर्पण’ लॉन्च करेंगे। प्लेटफार्म पर छात्रों को अभी मनोवैज्ञानिक समस्याओं को सुलझाने के लिए हर तरह की सहायता मिल सकेगी ताकि इस समय होने वाली समस्याओं को लेकर तनाव की स्थिति से ना गुजरें।

डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के अनुसार मनोदर्पण’ शिक्षक, परिवार और बच्चों की मनोसामाजिक दशा (ManoDarpan Counselling Helpline Launch by HRD Minister) को सुधारने में काफी हद तक मददगार साबित होगा इस ऐप के बारे में और अधिक  जानकारी हमे एचआरडी मिनिस्ट्री के द्वारा 21 जुलाई मंगलवार सुबह 11:00 बजे प्राप्त होगी।

Advertisement

Leave a Comment