Sabhi Rajyon ki Mahatvpurn Yojanaen 2021

राज्यों की प्रमुख योजनाएं 2021

नमस्कार! दोस्तों आज के आर्टिकल में हम विभिन्न राज्यों के द्वारा शुरू की गई योजनाएं (Sabhi Rajyon ki Mahatvpurn Yojanaen 2021) आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जो कि परीक्षा की दृष्टि से एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है क्योंकि परीक्षा में इससे संबंधित प्रश्न मुख्य रूप से पूछे जाते हैं हमने सभी राज्यों के द्वारा वर्ष 2021 में  कोरोना काल में शुरू की गई  योजनाएं आपके साथ सांझा की हैं जो कि इस प्रकार हैं-

All State Government Scheme 2021 

पश्चिम बंगाल

1.छात्र क्रेडिट कार्ड योजना

इस योजना की शुरुआत पश्चिम बंगाल सरकार (मुख्यमंत्री ममता बनर्जी) ने की है। इस योजना की सहायता से विद्यार्थी दसवीं कक्षा या उससे ऊपर के छात्र क्रेडिट कार्ड की मदद से हायर स्टडी के लिए बहुत कम ब्याज पर 10 लाख रुपए की राशि लोन ले सकते हैं।

2.कृषक बंधु योजना

इस योजना की शुरुआत पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा की गई है। इस योजना को पश्चिम बंगाल सरकार ने फिर से रिलॉन्च किया है जिसका उद्देश्य किसानों को मिलने वाली सालाना आर्थिक मदद को दोगुना कर दिया गया है।इस योजना के तहत जिन किसानों को पहले ₹5000 की सालाना आर्थिक सहायता मिलती थी अब उनको ₹10000 की आर्थिक सहायता मिलेगी।

3. पथश्री अभियान योजना

इस योजना की शुरुआत पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा की गई है इसके तहत बंगाल में सड़क के मरम्मत हेतु 10 अभियान की शुरुआत की गई है।

4.युवाश्री अर्पण योजना

इस योजना की शुरूआत भी पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत राज्य के लगभग 5000 युवाओं को बेहतर रोजगार का अवसर प्रदान करना है।

5.मातिर स्मृस्ति योजना 

इस योजना की शुरुआत पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा की गई है इसके तहत स्थानीय लोगों को जोड़ते हुए बागवानी और मछली पालन में आए गतिविधियों के सृजन हेतु प्रोत्साहन करना है।

6.चोखेर आलो योजना

इस योजना की शुरुआत हुई पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा की गई है इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क नेत्र उपचार और चश्मा प्रदान करना है।

7.मां योजना

इस योजना की शुरुआत पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत गरीबों और निराश्रित ओं के लिए ₹5 में भोजन उपलब्ध कराना है।

असम

1. मुख्यमंत्री कोविड-19 विधवा सहायता योजना

इस योजना की शुरुआत असम राज्य की सरकार ने की है। असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने उन सभी विधवाओं को 2.5 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देने की योजना शुरू की है जिनके पति की मृत्यु कोविड-19 की वजह से हुई है।

2. मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना

इस योजना का उद्देश्य कोरोना के कारण अभिभावक गवाने वाले बच्चों को 3500 की राशि प्रति महीने छात्रवृत्ति दी जाएगी।

दिल्ली

1. मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना

इस योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार द्वारा की गई है। दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं जिन्होंने एक सदस्य को खोने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना शुरू की है।

उत्तर प्रदेश

1.किसान कल्याण मिशन योजना

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य ने की है यहां के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक उत्तर प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करना है।

2. नवीन रोजगार छतरी योजना

इसके तहत अनुसूचित जातियों के सर्वांगीण विकास हेतु इस योजना को शुरू किया गया है।

(Sabhi Rajyon ki Mahatvpurn Yojanaen 2021)

3. बाल श्रमिक विधा योजना

इस योजना उद्देश्य 8 से 18 वर्ष की आयु मैं बाल श्रमिकों और अनाथ श्रमिकों के बच्चों को स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी।

गुजरात

1. कृषि विविधीकरण योजना

इस योजना की शुरुआत गुजरात सरकार द्वारा की गई है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी हैं जिन्होंने कृषि विविधीकरण योजना 2021 लॉन्च की है, जिससे वन बंधु आदिवासी क्षेत्रों के किसानों को लाभ होगा।

इस योजना द्वारा आदिवासी क्षेत्रों में कृषि को सतत और लाभदायक बनाने का प्रयास किया जाएगा।

2.किसान सूर्योदय योजना

इस योजना की शुरूआत गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत दिन के दौरान सुबह 5:00 से 9:00 बजे तक किसानों को बिजली आपूर्ति प्रदान करना है।

3.मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना

इसके तहत 50,000 महिला समूह का निर्माण करना तथा ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करना है।

उड़ीसा

1.आशीर्वाद योजना

इस योजना की शुरुआत उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा की गई है, जिसका उद्देश्य अनाथ बच्चों की मदद करने का है। जिसमें अनाथ बच्चों को हर महीने 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई है।

2.बलराम योजना

इसके तहत 7 लाख भूमिहीन किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु फसल ऋण देना है।

3.गरिमा योजना

इसके तहत स्वच्छता कर्मियों की आर्थिक सुरक्षा और सामाजिक प्रतिष्ठा को सुनिश्चित करना है।

4.सुजल योजना

इस योजना की शुरूआत भी ओडिशा सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत मार्च 2022 तक सभी शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे पेयजल उपलब्ध कराना है।

बिहार

1. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा की गई है जिसका उद्देश्य व्यापार करने वालों को 10 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। जिसमें ₹500000 राज्य सरकार की ओर से अनुदान के रूप में और ₹500000 ऋण के रूप में प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश

1.सीएम राइस स्कूल योजना

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है। इस योजना के तहत जिला स्तर, विकासखंड स्तर के अलावा नगर निगम व ट्राइबल एरिया जहां तक कोई स्कूल नहीं है ऐसे इलाकों में भी यह स्कूल शुरू करेगी।

इस योजना के प्रथम वर्ष में 350 स्कूलों का चयन किया जाएगा जिसमें ट्रैवल (जनजातीय) एरिया सामान्य वर्ग के व सभी पिछड़े क्षेत्र के स्कूल शामिल होंगे।

2.FIR आपके द्वारा योजना

इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत अब लोगों को शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

3.जीवन अमृत योजना

इस योजना की शुरुआत भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत लोगों की इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाला काला वितरित किया जाएगा।

4.युवा स्वाभिमान योजना

 इसके तहत शहरी युवाओं को साल भर में 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा।

5.वन-धन योजना

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई है इसके तहत आदिवासी बुनकरों को चंदेरी महेश्वरी जैसी प्रिंटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

(Sabhi Rajyon ki Mahatvpurn Yojanaen 2021)

6.”किल कोरोना अभियान” योजना

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई है इसके तहत 1 जुलाई से डोर टू डोर सर्वेक्षण करना तथा लोगों को परीक्षण किट प्रदान करना है।

7.एक मास्क अनेक जिंदगी योजना

इस योजना की शुरूआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई है इसके तहत कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करना है।

8.जीवन शक्ति योजना

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत महिलाएं शहरी क्षेत्रों में घर पर ही मांस तैयार करेगी और लाभ कमाएंगे।

9.रोजगार सेतु योजना

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया जाएगा।

तेलंगाना

रायथु बंधु योजना

इस योजना की शुरुआत तेलंगाना राज्य के मुख्यमंत्री श्री के. चंद्रशेखर राव द्वारा की गई है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को बीज, उर्वरक, कीटनाशकों और खेत की तैयारी पर आने वाली लागत संबंधी खर्चों में सहायता प्रदान करेगी।

राजस्थान

1.मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है जिसका उद्देश्य किसानों को बिजली के बिल में फायदा मिलेगा और उन्हें बिजली बिल में हर महीने ₹1000 की राशि का अनुदान दिया जाएगा।

 2.मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है। इस योजना का उद्देश्य हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के समान अवसर प्रदान किए जाएंगे। 

इसमें आईएएस से लेकर पटवारी और क्लर्क तक की तैयारी के लिए युवाओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा

3. घर-घर औषधि योजना

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई है इसके तहत राज्य के सभी परिवारों को चार चुनिंदा औषधीय जड़ी बूटियों के पौधे (तुलसी, अश्वगंधा, गिलोय और कालमेघ) उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि औषधियों के संरक्षण और महत्ता के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके।

हरियाणा

1.प्राण वायु देवता पेंशन योजना

इस योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई है। इस योजना का उद्देश्य 75 वर्ष से ऊपर के वृक्षों के रखरखाव के लिए प्राण वायु देवता के नाम पर 2500 की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।

लद्दाख

यूनटैब योजना

इस योजना की शुरुआत लद्दाख सरकार द्वारा की गई है। वर्तमान में यहां के राज्यपाल श्री राधाकृष्णन माथुर हैं। इस योजना का उद्देश्य ले और करगिल में 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को टेबलेट बांटने जाएंगे।

केरल

1.वह स्कूल वन आईएएस योजना

इस योजना की शुरुआत केरल राज्य सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के तहत गरीब मेधावी छात्रों के लिए यूपीएससी और आईएएस परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी।

2.नमथ बसई कार्यक्रम योजना

इस योजना की शुरुआत केरल सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत आदिवासी बच्चों को घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा का माध्यम प्रदान करने हेतु सहायता प्रदान करना है।

छत्तीसगढ़

1.इंदिरा वन मितान योजना

इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा की गई है इसके तहत अनुसूचित क्षेत्रों के 19 लाख परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है।

2.पौनी पसारी योजना

इसके तहत प्रदेश के सभी 168 नागरी निकायों में जन सामान्य एवं बेरोजगार नवयुवकों एवं नव युवतियों को आजीविका के साधन उपलब्ध कराना है।

3.गार्बेज कैफे योजना

इसके तहत अंबिकापुर नगर निगम द्वारा प्लास्टिक के बदले भोजन प्रदान करना है।

(Sabhi Rajyon ki Mahatvpurn Yojanaen 2021)

4.राजीव गांधी किसान कन्या योजना

इस योजना के तहत किसानों को धान की फसल के लिए किस्त के रूप में 1500 रुपए की राशि प्रदान करना है।

5.गोधन न्याय योजना

इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा की गई है इसके तहत पशुओं की सुरक्षा और पशुपालकों को रोजगार के साथ आमदनी बढ़ाने में मदद करना है।

कर्नाटक

1.जनसेवक योजना

इस योजना की शुरुआत कर्नाटक सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके तहत नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाएं होम डिलीवरी की जाएगी।

2.आर्थिक स्पंदन योजना

इस योजना के तहत कोविड-19 और वार्ड के समय लोगों की मदद करने के लिए ऋणों को विवरण करना है।

3.नेक्कर सम्मान योजना

इसके तहत राज्य के बुनकरों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

झारखंड

1.मुख्यमंत्री सुकन्या योजना

इस योजना के तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना तथा बाल विवाह को पूर्णता समाप्त करना है।

2.सुजलाम सुफलाम योजना

 इसके तहत राज्य में 5000 तालाबों एवं अन्य जलाशयों का जीर्णोद्धार जिससे जल भंडारण किया जा सके करना है।

3.मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना

झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1 एकड़ से 5 एकड़ भूमि वाले किसानों को ₹25000 प्रदान करना है।

 

Can Read Also:-
विभिन्न सूचकांक में भारत का स्थान 2021   Click Here

New Cabinet Minister List of India 2021   Click Here

Important Books and Authors 2021 List  Click Here

Indian States Capitals and CM and Governors 2021  Click Here

Leave a Comment