UPTET Result 2022: 18 लाख उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर, किसी भी समय आ सकता है रिज़ल्ट

UPTET 2022 Result Date Update: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है. नवीनतम मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा यूपीटीईटी रिजल्ट जारी करने की तैयारियां पूरी कर ली गई है तथा बोर्ड द्वारा इसी सप्ताह अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर रिजल्ट जारी किया जाएगा.

आपको बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा शुरू से ही विवादों में घिरी रही है यह परीक्षा पहले 28 नवंबर 2021 को आयोजित की जानी थी, परंतु पेपर लीक होने के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था जिसे लंबे इंतजार के बाद 23 जनवरी को आयोजित किया गया था. बोर्ड द्वारा 27 जनवरी को प्रोविजनल आंसर की जारी की जा चुकी है जिस पर अभ्यर्थियों ने 1 फरवरी तक आपत्तियां दर्ज की है अब खबर है कि बोर्ड द्वारा यूपीटीईटी रिजल्ट के साथ ही फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी- UPTET 2022 Result

यूपीटीईटी फाइनल आंसर की- UPTET Final Answer Key

बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा 27 जनवरी को प्रोविजनल आंसर-की जारी की गई थी जिस पर 1 फरवरी तक अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपीटीईटी के प्रश्नों पर तकरीबन 3000 आपत्तियां बोर्ड को प्राप्त हुई है, जिसमें प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 54 प्रश्नों जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 44 प्रश्नों पर आपत्तियां दर्ज की गई है।

UPTET Cut Off Marks- कितना रह सकता है यूपीटीईटी कटऑफ 2022

यूपीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा नियामक बोर्ड द्वारा निर्धारित कट ऑफ मार्क्स लाने होते हैं. बोर्ड ने यूपी टेट परीक्षा में कैटिगरी वाइज कट ऑफ अंक निर्धारित किए हैं जिसमें सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी को 60% अंक लाने होते हैं जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग तथा SC-ST श्रेणी के अभ्यर्थियों को 55% अंक लाने होते हैं बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा में 2 पेपर लिए गए थे जिसमें प्राथमिक स्तर हेतु level-1 जबकि उच्च प्राथमिक स्तर हेतु लेवल 2 परीक्षा आयोजित की गई थी दोनों पेपर में 150 अंक के 150 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे गए थे.

CategoryQualifying Marks/Cut Off Marks
General60%90
Other Backward Classes (OBC)55%82.5
Scheduled Caste (SC)55%82.5
Scheduled Tribe (ST)55%82.5

UPTET में पास हुए अभ्यर्थी, 17 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में कर सकेंगे आवेदन

इस साल उत्तर प्रदेश में 17 हजार से अधिक सहायक अध्यापक को की भर्ती हेतु सुपर टेट परीक्षा आयोजित की जानी है इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को टीचिंग डिग्री डिप्लोमा के साथ उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा भी पास करना आवश्यक है हालांकि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी सुपर टेट परीक्षा में आवेदन कर पाएंगे . मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुपरहिट परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है तथा सुपर टेट परीक्षा मई जून माह में आयोजित की जा सकती है.

Read More:

MP Samvida varg 3 Bal Vikas: MPTET परीक्षा देने जा रहे हैं तो ‘बाल विकास’ पर आधारित इन सवाल को जरूर पढ़ ले!

MP Samvida Varg 3: ‘पर्यावरण पेडगॉजी’ के ऐसे प्रश्न जो MPTET की अगली शिफ्ट में पूछे जा सकते हैं अभी पढ़ें

Leave a Comment