CTET & Teaching

CTET July 2022 Notification: किसी भी समय जारी हो सकता है सीटेट 2022 के लिए नोटिफिकेशन, जानिए क्या है नई उपडेट

CTET July Notification Update 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है. टाइम्स नाउ नवभारत की रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई 15 मई तक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. अब से पहले तक जुलाई परीक्षा के लिए मार्च में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता था ऐसे में संभव है कि जुलाई में आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा की एग्जाम डेट आगे बढ़ सकती है.

आपको बता दें कि सीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसे पास कर अभ्यर्थी केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षक के पद पर आवेदन के पात्र हो जाते हैं, साथ ही कई राज्य सरकार सीटेट को स्टेट टीईटी के समकक्ष मान्यता देती हैं. सीटेट परीक्षा साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित की जाती है इस परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनाने के लिए लिए पेपर 1 जबकि कक्षा 6 से 8 के लिए पेपर-2 लिया जाता है. 

CTET July 2022 Exam Overview

Name of ExamCTET July 2022 (Central Teacher Eligibility Test)
Exam Conduct byCentral Board of Secondary Education (CBSE)
Exam LevelNational
Exam FrequencyTwice a year
Exam ModeOnline
CTET Exam Date 2022To be notified
Exam Duration150 minutes
Language of PaperEnglish and Hindi
Exam PurposeFor accessing the eligibility of candidates for appointment as teachers in Classes 1-8
No. of Test Cities135+ cities across India
Exam Helpdesk No.011-22235774 / directorctet@gmail.com
Official Websitectet.nic.in

सीटेट परीक्षा पास करने के लिए लाने होते हैं झ्तने अंक

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में हर साल लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं लेकिन बहुत कम ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. इस परीक्षा में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को कैटिगरी वाइज कट ऑफ क्लियर करना होता है. सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को जहां 60% अंक लाने होते हैं तो वही अन्य सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को 55% अंक लाने होते हैं. सीटीईटी कट ऑफ पार करने वाले अभ्यर्थी को सीबीएसई की ओर से सीटेट सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसकी वैलिडिटी अब लाइफ टाइम कर दी गई है.

News source- TimesNow Navbharat

ये भी पढ़ें-

CTET 2021 Result declared: सीबीएसई ने जारी किया रिज़ल्ट, पेपर 1&2 में पास हुए इतने अभ्यर्थी, इन लिंक से चेक करे परिणाम

CTET सहित सभी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं के नवीनतम उपडेट तथा प्रैक्टिस सेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बने. Join Link नीचे दी गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button