Next CTET Notification 2022: क्या एक बार ही होगी सीटेट परीक्षा? परीक्षा नोटिफ़िकेशन में देरी ने अभ्यर्थीयो की बढ़ाई चिंता

CTET Notification 2022: सीबीएसई द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली CTET याने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का जुलाई सेशन नोटिफ़िकेशन अभी तक जारी नहीं किया गया है जिस कारण सीटीईटी परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों अभ्यर्थी काफ़ी परेशान हो रहे है.

क्या एक बार ही होगी सीटेट परीक्षा ? 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा अभी तक सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है, पहले सीटेट जुलाई 2022 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी होने की बात कही जा रही थी परंतु अप्रैल माह बीतने को है और बोर्ड द्वारा अभी तक नोटिफिकेशन के संबंध में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ यदि बार्ड द्वारा CTET परीक्षा नोटिफ़िकेशन 15 मई तक जारी नहीं किया जाता है तो हो सकता है कि इस बार भी CTET परीक्षा एक बार ही आयोजित की जाए क्योंकि विगत वर्षों में आयोजित सीटीईटी परीक्षाओ मे जुलाई परीक्षा के लिए मार्च माह तथा दिसंबर परीक्षा के लिए सितंबर में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता था.

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन सीबीएसई द्वारा किया जाता है जिसका उद्देश्य केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में योग्य शिक्षकों की भर्ती करना है सीटेट परीक्षा पास अभ्यर्थी केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विध्यालय, नवोदय विध्यालय, आर्मी पब्लिक स्कूल आदि में शिक्षक के पदो पर आवेदन के पात्र हो जाते है.

सीटीईटी सर्टिफ़िकेट DigiLocker पर अभी तक नई किए गए अपलोड 

सीबीएसई द्वारा 16 दिसम्बर से 13 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आयोजित की गई सीटीईटी परीक्षा का रिज़ल्ट लंबे इंतज़र के बाद 9 मार्च को जारी किया जा चुका है लेकिन सीबीएसई द्वारा अभी तक CTET परीक्षा में सफल अभ्यर्थीयो के सर्टिफ़िकेट DigiLocker Application पर अपलोड नहीं किए है, सीबीएसई द्वारा की जा रही इस लेटलतीफि से अभ्यर्थीयो को ख़ासी परेशानी का सामना करना पड रहा है.

ये भी पढ़ें-

Leave a Comment