RRB Group D Document Verification Check List 2022: जल्द आने वाला है ग्रूप ड़ी रिज़ल्ट, तैयार रखें ये डॉक्युमेंट!

RRB Group D Document Verification Check List 2022: रेल्वे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा समाप्त हो चुकी है, अब अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा का परिणाम जारी होने के लिए बेसब्री से इंतेजार किया जा रहा है। जो भी अभ्यर्थी आरआरबी द्वारा आयोजित की जाने वाली इस ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा मे शामिल हुए थे। जिनमे से परीक्षा मे अच्छा प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने डाक्यमेन्ट वेरीफिकेशन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स को अभी से तैयार रख ले ताकि बाद मे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

आपको बता दे कि: हाल ही मे आयोजित हुई ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के पश्चात रिजल्ट के रूप मे मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। अतः जिस भी अभ्यर्थी का नाम जारी मेरिट लिस्ट में आ जाता है, तो उसके पश्चात वह अगले चरण के लिए चयनित हो जाता है जिसमे डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन प्रक्रिया रहती है। इस प्रक्रिया में अगर अभ्यर्थी का एक भी दस्तावेज सही नहीं रहता है तो वह बाहर कर दिया जाता है। इस आर्टिकल मे जरूरी दस्तावेजों की सूची प्रस्तुत की हुई है जिसे प्रत्येक अभ्यर्थीयो को जरूर देखना चाहिए।

Read More: RRB Group D Result 2022: जारी होने वाला रिजल्ट, इन 5 जोन का कम रहेगा कटऑफ, जानें कारण

डॉक्यूमेंट सत्यापन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट (Documents to be Carried for RRB Group D Document Verification)

  • 10वी और 12वी की अंकसूची
  • स्नातक की मार्कशीट
  • आईटीआई की मार्कशीट और सर्टिफिकेट दोनों
  • जाति प्रमाण पत्र तथा EWS का सर्टिफिकेट
  • 10 से 15 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • ऐड्मिट कार्ड
  • आधार कार्ड

नोट- 10वी की मार्कशीट के साथ 4 आवश्यक डॉक्यूमेंट अटेच करना जरूरी रहता है, जो कि नंबर के अनुसार सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म, 10th के एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी, दसवीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट आदि। ठीक इसी प्रकार 12वी की मार्कशीट के साथ डॉक्यूमेंट को लगाना है।

इसके अलावा अगर जिन भी अभ्यर्थी ने ग्रेजुएशन और आईटीआई एक साथ की है तो सिर्फ आईटीआई की ही मार्कशीट ही प्रक्रिया मे शामिल करे। अगर दोनों अलग अलग की है तो दोनों मार्कशीट दे सकते है। वही अभ्यर्थी अपने नाम की स्पेलिंग भी चेक कर ले क्योंकि अगर आधार कार्ड और मार्कशीट मे अलग अलग नाम की स्पेलिंग रहेगी तो आयोग दस दिन के अंदर सही कराने का समय दिया जाता है, लेकिन इससे बेहतर यह होगा कि अभ्यर्थी अभी से अपने डॉक्यूमेंट की जानकारी सही करवा ले।

आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट-

Railway Group D भर्ती 2022: महिला उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने जारी किए ये नए बदलाव
RRB Group D: जारी होने वाला है ग्रुप डी रिजल्ट, फिजिकल के लिए मिलेगा इतने दिन का टाइम
RRB Group D Exam 2022: ग्रुप डी परीक्षा के बाद किस प्रकार होगा फिजिकल टेस्ट, ऐसे करे अपनी तैयारी!

1 thought on “RRB Group D Document Verification Check List 2022: जल्द आने वाला है ग्रूप ड़ी रिज़ल्ट, तैयार रखें ये डॉक्युमेंट!”

Leave a Comment