RRB NTPC CBT 2 Exam: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 9-10 मई को, परीक्षा देने से पूर्व इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है परेशानी

RRB NTPC CBT 2 EXAM 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी परीक्षा 9 व 10 मई को आयोजित की जाएगी परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी की गई है परीक्षा में शामिल होने से पूर्व अभ्यर्थियों को इन महत्वपूर्ण बातों को जान लेना चाहिए ताकि परीक्षा के दिन किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े.

Read More: RRB NTPC 2022 Psycho Test : किस-किस पोस्ट के लिए देना होगा साइको टेस्ट? क्या मेरिट लिस्ट में जुड़ेंगे CBAT के नम्बर, जाने पूरी जानकारी

बता दें कि 9-10 मई को आयोजित होने वाली आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी – 1 परीक्षा में पे लेबल 4 व 6 के लिए क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. इस परीक्षा के जरिए स्टेशन मास्टर , ट्राफिक असिस्टेंट तथा कमर्शियल अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती की जाएगी. नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार बोर्ड द्वारा जल्द ही अन्य पे लेबल की CBT 2 परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

RRB NTPC CBT 2 EXAM 2022- Overview

Examination NameNTPC CBT-2 (Non-Technical Popular Categories Computer Based Test – 2)
Examination Conducting BodyRailway Recruitment Board (RRB)
Vacancy35,281
PostsNon-Technical Popular Categories
Admit Card DateReleased
Examination Date09th & 10th May 2022 (pay Level 4 & 6)
Examination ModeComputer Based Test
Selection ProcessCBT-1, CBT-2, Skill Test, Documents Verification & Medical Test
Official Websiterrbcdg.gov.in

परीक्षा केंद्र में क्या-क्या लेकर जाएं

  • एडमिट कार्ड  
  • दो मूल फोटो (जो परीक्षा फॉर्म में प्रयोग की गई हो )
  • ओरिजिनल आईडी कार्ड ( आधार कार्ड ,वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि ) 
  • अभ्यर्थी के बायोमेट्रिक कारण के लिए आधार कार्ड लाना अनिवार्य है
  • फेस मास्क तथा सैनिटाइजर
  •  परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक गैजेट उपकरण मोबाइल ब्लूटूथ आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी
  • परीक्षा हॉल के भीतर केवल आईडी कार्ड की मूल प्रति ले जाने की अनुमति होगी उम्मीदवार परीक्षा केंद्र में कोई पेन/ पेंसिल लेकर न आए, अभी लड़कियों को परीक्षा हॉल में ही पेन उपलब्ध कराए जाएंगे.
  • उम्मीदवारों को अपने हाथों में मेहंदी न लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे बायोमेट्रिक कैप्चर करने में परेशानी हो सकती है

नोट- परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी को अपनी ओरिजिनल आईडी कार्ड लाना अनिवार्य है आईडी कार्ड की फोटो कॉपी स्वीकार्य नहीं होगी अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत आईडी प्रमाण पत्र संदिग्ध/ असली नहीं पाया जाता है तो परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अल्टरनेट फोटो आईडी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. 

परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन  9-10 मई को दो शिफ्ट में किया जाएगा. अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर E- बुलावा पत्र में दर्शाए गए तिथि और शिफ़्ट के अनुसार निर्धारित समय पर पहुंचना होगा. परीक्षा केंद्र के गेट बंद हो जाने पर किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. 

परीक्षा ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी जिसमें 120 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे जिन्हें हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा अधिक जानकारी के लिए बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन पढ़ें…

SHIFT-1SHIFT-2
रिपोर्टिंग का समयसुबह 8:30 बजेदोपहर 1:30 बजे
गेट बंद होने का समयसुबह 10:00 बजेदोपहर 3:00 बजे
परीक्षा शुरू होने का समयसुबह 10:30 बजेदोपहर 3:30 बजे

परीक्षा केंद्र पर करना होगा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन-

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को सरकार द्वारा लागू किए गए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को परस्पर सोशल डिस्टेंसिंग तथा फेस मास्क का प्रयोग करना होगा. 

ये भी पढ़ें-

RRB NTPC 2022: एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा 9-10 मई को, परीक्षा से पहले GA के इन सवालों पर जरूर डाल लेवें नज़र

RRB NTPC CBT 2 Science and Technology MCQ: परीक्षा हॉल में जाने से पहले इन प्रश्नों पर डालें एक नजर

1 thought on “RRB NTPC CBT 2 Exam: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 9-10 मई को, परीक्षा देने से पूर्व इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है परेशानी”

Leave a Comment