RRB NTPC Exam: NTPC के पांचों पे स्तर के पदों पर नियुक्ति के सभी चरण पूर्ण, अब जारी किया जाएगा फ़ाइनल रिज़ल्ट

RRB NTPC Exam: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानि आरआरबी द्वारा गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (NTPC) के पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया आयोजित कराई जा रही थी। अब एनटीपीसी के पांचों पे स्तर के पदों पर नियुक्ति के सारे चरण पूर्ण हो चुके हैं। वर्तमान में आरआरबी द्वारा सभी पदों के लिए आयोजित कौशल परीक्षाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। अब आरआरबी द्वारा इन पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज़ सत्यापन तथा मेडिकल टेस्ट हेतु प्रक्रिया आयोजित कराई जाएगी।  

आपको बता दें, आरआरबी द्वारा एनटीपीसी के पे लेवल 2, 3, 4, 5 व 6 के पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया आयोजित कराई गई थी। एनटीपीसी की कम्प्युटर बेस्ड टेस्ट 1 (CBT 1) परीक्षा सभी पे स्तर के पदों के लिए संयुक्त रूप से आयोजित कराई थी। सीबीटी 1 परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों के लिए सीबीटी 2 की परीक्षा का आयोजन किया गया था। सीबीटी 2 परीक्षा पे स्तर 2 व 3, 5 के लिए अलग तथा पे स्तर 4 व 6 के लिए अलग आयोजित कराई गई थी। 

दस्तावेज़ सत्यापन के बाद जारी की जाएगी फ़ाइनल लिस्ट 

आरआरबी द्वारा सभी पे स्तर के पदों के लिए लागू कौशल परीक्षाओं का आयोजन कराया जा चुका है। इनमें से पे लेवल 6 के पदों के लिए आयोजित परीक्षा का रिज़ल्ट तथा दस्तावेज़ सत्यापन के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची भी जारी की जा चुकी है। आरआरबी द्वारा अन्य पे स्तर के पदों के लिए आयोजित परीक्षा का रिज़ल्ट व चयनित अभ्यर्थियों की सूची भी निश्चित समय पर जारी कर दी जाएगी। वर्तमान में सभी आरआरसी समूह ग्रुप ‘डी’ नियुक्ति परीक्षा के संचालन में लगे हुए हैं।

बता दें, आरआरबी द्वारा सभी स्तर के लिए चयनित अभ्यर्थियों को क्रमिक रूप से पैनलबद्ध करने की प्रक्रिया कराई जानी है, ताकि एक अभ्यर्थी केवल एक ही पद पर नियुक्ति के लिए सूचीबद्ध हो। प्रत्येक आरआरसी द्वारा संबन्धित स्तर के मनोनयन की अधिसूचना जारी होने के पश्चात चयनित अभ्यर्थियों की जॉइनिंग कराई जाएगी। सभी पदों के लिए आयोजित दस्तावेज़ सत्यापन तथा मेडिकल टेस्ट प्रक्रिया के पश्चात ही आरआरबी चयनित अभ्यर्थियों की फ़ाइनल लिस्ट जारी करेगा।

Read more:

RRB Group ‘D’ Phase 5 City Slip: ग्रुप ‘डी’ चरण 5 परीक्षा की सिटि इंटिमेशन स्लिप जारी, जानें! कब जारी होंगे एड्मिट कार्ड

रेलवे ग्रूप डी परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी के लिए हमारे Telegram channel के सदस्य जरूर बने।

Leave a Comment