RRB NTPC

RRB NTPC Result: NTPC पे लेवल 6 के पदों के दस्तावेज़ सत्यापन हेतु चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी, जानें क्या है जारी गाइडलाइन

RRB NTPC Result: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानि आरआरबी नें गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (NTPC) के वेतन स्तर-6 के पदों के दस्तावेज़ सत्यापन के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। यह सूची केवल उन अभ्यर्थियों के लिए जारी की गई है, जिन्होंनें कमर्शियल अप्रेंटिस तथा स्टेशन मास्टर पदों के लिए आवेदन किया था। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे इस सूची में अपना रोल नं. चेक कर सकते हैं। अभ्यर्थी ये सूची आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

आपको बता दें, आरआरबी द्वारा ये सूची अभी केवल वेतन स्तर-6 के पदों के लिए जारी की गई है। अन्य वेतन स्तर के पदों के दस्तावेज़ सत्यापन के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची भी आरआरबी द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी। दस्तावेज़ सत्यापन के समय अभ्यर्थियों को किन बातों का ध्यान रखना होगा, इसका विवरण जानने के लिए अभ्यर्थी इस लेख को अंत तक पढ़ें। 

दस्तावेज़ सत्यापन के समय इन बातों का रखें ध्यान– Important Instructions for RRB NTPC Document Verification

अभ्यर्थियों को केंद्र पर प्रक्रिया के समय इन बातों/नियमों का ध्यान रखना होगा- 

1. अभ्यर्थी अपने साथ अपना ई-कॉल लेटर यानि एड्मिट कार्ड ले जाना न भूलें। 

2. अभ्यर्थी अपने साथ अपना एक वेलिड फोटो आईडी प्रूफ अवश्य ले जाएँ। 

3. अभ्यर्थी को अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों के 2 सेट (छायाप्रति/फोटोकोपी) बना के ले जाने होंगे। इसके साथ ही अभ्यर्थी को सभी दस्तावेजों की मूल प्रति भी सत्यापन के लिए ले जानी होगी। 

4. अभ्यर्थी अपनी पासपोर्ट साइज़ फोटो की 6 प्रतियाँ अपने साथ ले जाएँ। ध्यान रहे, कि फोटो 1 माह से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। 

5. यदि आवश्यक हो, तो अभ्यर्थी अपने सीबीटी-1, सीबीटी-2 तथा सीबीएटी परीक्षा के ई-कॉल लेटर यानि एड्मिट कार्ड भी दस्तावेज़ के साथ लगाएँ। 

6. दस्तावेज़ सत्यापन के बाद अभ्यर्थी को मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा, इस मेडिकल टेस्ट के लिए अभ्यर्थी को 24 रु. का शुल्क देना होगा। बता दें, अभ्यर्थियों से ये शुल्क दस्तावेज़ सत्यापन केंद्र पर ही जमा करवा लिए जाएगा तथा केंद्र पर ही अभ्यर्थी को अपने मेडिकल टेस्ट के लिए निर्धारित तिथि एवं स्थान की जानकारी दी जाएगी। 

7. अभ्यर्थी ध्यान रखें, कि दस्तावेज़ सत्यापन तथा मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया में 4 अथवा 4 से अधिक दिनों का समय लग सकता है। अतः अभ्यर्थी को इस समयावधि में संबन्धित स्थान पर स्वयं की लागत पर रहना होगा, अभ्यर्थी को इसके लिए कोई भत्ता नहीं दिया जाएगा। 

8. अभ्यर्थियों को हिदायत दी जाती है, कि वे फोटो आईडी प्रूफ के अतिरिक्त कोई भी अतिरिक्त वस्तु अपने साथ मेडिकल टेस्ट के समय में न ले जाएँ, रेलवे द्वारा इन्हें रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

9. ध्यान रहे, चूँकि मेडिकल टेस्ट के लिए अभ्यर्थी को अस्पताल में कोई शुल्क नहीं देना होगा, अतः अभ्यर्थी को अपने पास कैश रखने की अनुमति भी नहीं होगी।

Read More:

RRB GROUP D 2022: ग्रुप डी परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए पढ़ें ‘सामान्य विज्ञान’ के इन सवालों को!

RRB Group D Exam: ‘मध्यकालीन भारत के इतिहास’ से जुड़े कुछ रोचक सवाल जो कि आगामी ग्रुप डी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण अभी पढें!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button