Railway Group D Exam Date 2022: रेलवे द्वारा की जाएगी लगभग 1 लाख पदों पर नियुक्ति, जुलाई माह में होंगी परीक्षाएँ 

Railway Group D Exam Date 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानि आरआरबी द्वारा जुलाई में ग्रुप डी के लगभग 1 लाख पदों पर नियुक्ति के लिए भर्ती परीक्षा कराई जाएगी। पहले ये परीक्षाएँ 23 फरवरी को कराना निश्चित किया गया था, किन्तु किन्हीं कारणों से ये परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। बता दें, कि अब ये परीक्षाएँ जुलाई 2022 से सितंबर 2022 के बीच देश के अलग अलग परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित कराई जाएंगी। 

चूंकि ये परीक्षाएँ फरवरी में स्थगित हो गई थीं, अभ्यर्थी तब से ही परीक्षा के लिए नयी तिथियों का इंतज़ार कर रहे थे। अभ्यर्थियों को अब परीक्षा के लिए अधिक इंतज़ार नहीं करना होगा। बोर्ड द्वारा आधिकारिक शैड्यूल जारी होते ही अभ्यर्थी परीक्षा के दस दिन पहले बोर्ड की रीजनल साइट पर जाकर परीक्षा केंद्र से संबन्धित जानकारी चेक कर पाएंगे। बोर्ड द्वारा परीक्षा के एड्मिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी कर दिये जाएंगे। 

आपको बता दें, कि ग्रुप डी की परीक्षा के लिए नोटिफ़िकेशन मार्च 2019 में जारी किया गया था। इस परीक्षा के जरिये 1,03,739 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाएगी। परीक्षा के लिए लगभग 1,15,67,248 अभ्यर्थियों नें आवेदन किए हैं। 

आरआरबी ग्रुप डी एक्ज़ाम पैटर्न  

रेलवे रिक्रुटमेन्ट बोर्ड (RRB) द्वारा लेवल l की अलग-अलग पोस्ट के लिए ग्रुप डी की परीक्षा आयोजित कराई जाती है। यह एक कम्प्युटर आधारित परीक्षा है। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को 90 मिनट में कुल 100 प्रश्न हल करने होते हैं। प्रत्येक सही उत्तर पर 1 अंक मिलता है, एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ⅓ अंक कटते हैं। परीक्षा में किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जाते हैं, इसकी जानकारी नीचे तालिका में दी गई है। 

SubjectTotal number of questions Maximum Marks
General Science2525
Mathematics2525
General Intelligence and Reasoning3030
General Awareness and Current Affairs2020
Total100 100

ये भी पढ़ें-

RRB Group D GK Practice Set: जुलाई माह में प्रारंभ होने वाली रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में पूछे जाने वाले ‘सामान्य ज्ञान’ के संभावित प्रश्न

RRB Group D 2022 Most Scoring Topics: जुलाई से सितंबर के बीच होगी परीक्षा, इन टॉपिक को पढ़ कर आसानी से निकलेगा पेपर

Leave a Comment