RRB Group D Exam 2022: ग्रुप डी परीक्षा के बाद किस प्रकार होगा फिजिकल टेस्ट, ऐसे करे अपनी तैयारी!

Group D Exam Physical Test: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का आयोजन इस वर्ष 17 अगस्त से देश के विभिन्न केंद्रों मे कई चरणों में किया गया था, जो कि लगभग 5 चरणों मे 11 अक्टूबर तक चली थी बोर्ड द्वारा रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का आयोजन ग्रुप डी के 1.37 लाख पदों की नियुक्ति के लिए किया था। ग्रुप डी परीक्षा के पश्चात चयनित अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट होना अभी बाकी है, अभी बोर्ड द्वारा परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है, जल्दी परीक्षा रिजल्ट आ सकता है।
अगर आप भी रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे तो आपको यह जान लेना चाहिए कि रिटर्न परीक्षा मे क्वालिफाइड होने के पश्चात फिजिकल टेस्ट आयोजित किया जाता है जिसकी तैयारी अभ्यर्थी को अभी से कर लेना चाहिए। इस लेख मे ग्रुप डी की भर्ती के लिए आयोजित किए जाने वाले फिजिकल टेस्ट की पूरी जानकारी दी गई है, साथ ही अभ्यर्थीयो को फिजिकल मे उत्तीर्ण होने के लिए किस प्रकार से तैयारी करनी चाहिए, इसकी जानकारी दी गई है। अतः उम्मीदवार आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

Read More: RRB Group D Documents Verification: जल्द आने वाला है ग्रूप ड़ी रिज़ल्ट, तैयार रखें ये डॉक्युमेंट!

इस प्रकार से होगा फिजिकल टेस्ट

physical test running
Physical Test

पुरुष उम्मीदवार- रेलवे ग्रुप डी की भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट पुरुष उम्मीदवार को क्वालिफाइड होने के लिए दो चरणों से गुजरना पड़ता है। जिसमे पहले चरण मे अभ्यर्थी को 4 मिनट 15 सेकंड मे 1 किलोमीटर की दूरी कंप्लीट करनी पड़ेगी। वहीं दूसरे चरण में उम्मीदवार को 35 किलोग्राम वजन के साथ 2 मीटर की दूरी 2 मिनट में तय करनी पड़ती है।

महिला उम्मीदवार- महिला उम्मीदवारों के लिए रेलवे ने फिजिकल टेस्ट के अंतर्गत 1 किलोमीटर की दूरी को 2 मिनट मे तथा दूसरे चरण मे 20 किलोग्राम का वजन लेकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट मे पूरी करने की क्वालिफिकेशन प्रक्रिया निर्धारित की है। अतः इस प्रक्रिया को नियम अनुसार महिला उम्मीदवार द्वारा पूरा किए जाने पर उन्हे टेस्ट मे सफल घोषित कर दिया जाएगा।

ऐसे करे अपनी तैयारी

फिजिकल टेस्ट मे सफलता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी अभी से करनी चाहिए। इसके लिए यहा पुरुष उम्मीदवारों को बता दे कि 1 किलोमीटर की रेस के लिए सबसे पहले 5 दिन तक लगभग 2 से तीन 3 किलोमीटर रोजाना चले, फिर उसके बाद दौड़ते हुए अपनी प्रेक्टिस जारी रखें। वही 35 किलो वजन के साथ 100 मीटर की रेस के लिए अभ्यर्थियों को रोजाना 35 किलो वजन के साथ अपनी प्रेक्टिस नहीं करनी चाहिए बल्कि 1 से 2 दिन के गेप में टेस्ट के लिए अपनी तैयारी करे।

अगर उम्मीदवार रोजाना 35 किलो वजन के साथ 100 मीटर की रेस करेंगे तो इंजरी जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
वही महिला उम्मीदवार को तैयारी के लिए यहा पुरुष उम्मीदवारों के तहत ही अपनी तैयारी जारी करे। मात्र 15 से 20 दिन की तैयारी से आप इस फिजिकल को आसानी से क्वालिफाइड कर सकेंगे।

Read More:-

RRB Recruitment 2022: रेल्वे ने 12वी पास अभ्यर्थियों के लिए निकाली भर्ती, 3192 पदों पर होगी नियुक्ति

Leave a Comment