SSC CGL Exam Pattern Changed: कर्मचारी चयन आयोग ने बदला परीक्षा पैटर्न, अब दो मुख्य परीक्षा से होगा अभ्यर्थियों का चयन

SSC CGL New Exam Pattern 2022: कर्मचारी चयन आयोग यानि एसएससी द्वारा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा का विस्तृत नोटिफ़िकेशन 17 सितंबर 2022 को जारी किया जा चुका है। इस परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है। परीक्षा में आवेदन के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। बता दें, इस वर्ष इस परीक्षा के पैटर्न में कई बड़े बदलाव किए गए हैं, इन परिवर्तन का विवरण जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

सीजीएल परीक्षा में हुए हैं ये बड़े बदलाव

एसएससी द्वारा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा के पैटर्न में कई बड़े बदलाव किए गए हैं, जैसे अब से एसएससी द्वारा सीजीएल नियुक्तियों के लिए टियर-III परीक्षा यानि वर्णनात्मक परीक्षा (Descriptive Exam) का आयोजन नहीं किया जाएगा। अब से सीजीएल टियर-I परीक्षा केवल क्वालिफाईंग परीक्षा होगी, इसके अंक अभ्यर्थी के फ़ाइनल रिज़ल्ट में नहीं जुड़ेंगे। बता दें, सीजीएल की टियर-I परीक्षा के सिलैबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है, ये सिलैबस यथापूर्व ही रहेगा। 

एसएससी की ओर से मुख्य परिवर्तन सीजीएल की टियर-II परीक्षा के परीक्षा पैटर्न में किए गए हैं। सीजीएल टियर-II परीक्षा के परीक्षा पैटर्न में निम्न परिवर्तन हुए हैं-

1. सीजीएल की टियर-II परीक्षा में पहले 4 पेपर का आयोजन किया जाता था, लेकिन अब इस नियम को परिवर्तित कर दिया गया है। अब से सीजीएल टियर-II परीक्षा में कुल 3 पेपर का आयोजन होगा- पेपर-I, पेपर-II व पेपर-III। 

2. टियर-II का पेपर-I कुल 3 सेक्शन में विभाजित होगा- सेक्शन-I, सेक्शन-II व सेक्शन-III। 

3. पेपर-I के प्रत्येक सेक्शन में कुल 2 मॉड्यूल होंगे- मॉड्यूल-I व मॉड्यूल-II। 

4. अभ्यर्थियों को पेपर-I के सभी सेक्शन में उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। किसी भी सेक्शन में अनुत्तीर्ण होने पर उन्हें नियुक्ति के लिए अनुत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा। 

5. टियर-II के पेपर-I का आयोजन 1 ही दिन में 2 अलग-अलग सत्रों में किया जाएगा। पहले सत्र में सेक्शन-I, सेक्शन-II तथा सेक्शन-III का मॉड्यूल-I सम्मिलित होंगे। सेक्शन-III के मॉड्यूल-II को दूसरे सत्र में आयोजित किया जाएगा। बता दें, सेक्शन-III का मॉड्यूल-II टायपिंग स्पीड टेस्ट करने के लिए आयोजित होगा।  

6. पेपर-I के सत्र-I की समयावधि 2 घंटे 15 मिनट होगी, तथा सत्र-II की समयावधि केवल 15 मिनट होगी। 

7. टियर-II का पेपर-I सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगा, जबकि पेपर-II व पेपर-III कुछ विशिष्ट पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों के लिए आयोजित होंगे। 

8. सीजीएल टियर-II परीक्षा का पेपर-II केवल उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित होगा, जिन्होंनें जूनियर स्टेटिकल ऑफिसर (JSO) के पद के लिए आवेदन किया है तथा पेपर-III केवल उन अभ्यर्थियों के लिए जिन्होंनें असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर/असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर (AAO) पद के लिए आवेदन किया है। 

9. सभी अभ्यर्थियों के लिए टियर-II का पेपर-I उत्तीर्ण करना आवश्यक है, चाहे वे JSO/AAO पदों के आवेदक हैं। पेपर-I में अनुत्तीर्ण होने पर अभ्यर्थी नियुक्ति से बाहर हो जाएंगे। 

यहाँ जानें सीजीएल टियर-II परीक्षा का नया पैटर्न [SSC CGL Tier 2 New Exam Pattern]

सीजीएल टियर-II परीक्षा के पेपर-I में प्रत्येक प्रश्न पर 3 अंक निर्धारित होंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। परीक्षा में ⅓ अंकों की नेगेटिव मार्किंग होंगी, अर्थात प्रत्येक गलत उत्तर पर 1 अंक काटा जाएगा। टियर-II के पेपर-I का पैटर्न नीचे सारणीबद्ध रूप से दिया गया है-

विषय प्रश्न अंक समयावधि 
सत्र-I
सेक्शन-Iमॉड्यूल-I: मैथमेटिकल एबिलिटीज़
मॉड्यूल-II: जनरल इंटेलिजेंस एवं रीज़निंग
कुल 60 प्रश्न30 प्रश्न
30 प्रश्न

180 अंक(60×3)

1 घंटा
सत्र-I
सेक्शन-II मॉड्यूल-I: इंग्लिश लैड्ग्वेज एंड कोंप्रिहेंसन
मॉड्यूल-II: जनरल अवेयरनेस
कुल 70 प्रश्न45 प्रश्न
25 प्रश्न

210 अंक(70×3)

1 घंटा
सत्र-I
सेक्शन-IIIमॉड्यूल-I: कम्प्युटर नॉलेज मॉड्यूल
कुल 20 प्रश्न20 प्रश्न60 अंक(20×3)15 मिनट
सत्र-II
मॉड्यूल-II: डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट मॉड्यूल
एक डाटा एंट्री टास्क15 मिनट

Note:- सत्र-I (कुल 2 घंटे 15 मि.) सत्र-II (15 मि.)

इसके अतिरिक्त टियर-II के पेपर-II तथा पेपर-III, प्रत्येक में कुल 100-100 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न पर 2 अंक निर्धारित होंगे। प्रत्येक पेपर के लिए अभ्यर्थी को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें, पेपर-II में स्टेटिस्टिक्स से संबन्धित तथा पेपर-III में जनरल स्टडीस (फ़ाइनेंस एवं इक्नोमिक्स) से संबन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं।

ये भी पढ़ें-

Leave a Comment