REET 2021: राजस्थान रीट पेपर लीक मामले में हाईकोर्ट का बड़ा फ़ैसला, अब लेवल-1 की भी होगी जाँच

जयपुर: (REET 2021 Paper Leak Case) राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा याने रीट 2021 पेपर लीक मामले की सुनवाई आज 26 अप्रैल 2022 को राजस्थान हाईकोर्ट में की गई. हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि जांच के दायरे में रीट लेवल-1 परीक्षा भी होगी. इसके साथ ही यदि रीट लेवल-1 में परीक्षार्थी की नियुक्ति हो गई है तो वह भी जांच के दायरे में होंगे. राजस्थान हाईकोर्ट में रीट परीक्षा को लेकर आज हुई सुनवाई से संबंधित प्रमुख जानकारी इस आर्टिकल में शेयर की गई है.

आपको बता दें कि शिक्षक बनने के लिए राजस्थान रीट 2021 परीक्षा में 20 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे.  यह परीक्षा 2 लेवल में आयोजित की गई थी जिसमें लेवल-2 की परीक्षा का प्रश्नपत्र आउट होने के बाद राजस्थान सरकार द्वारा रीट लेवल-2 परीक्षा को रद्द कर दिया गया था.

आज की सुनवाई में क्या हुआ? (REET 2021 Paper Leak Case)

आज राजस्थान हाई कोर्ट में रीट पेपर लीक मामले की सुनवाई की गई. इस केस की जांच कर रहे स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के ADG  अशोक  राठौर ने जांच की प्रगति रिपोर्ट पेश की. ADG  राठौर ने कोर्ट को बताया की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष डीपी जारोली की भूमिका अभी तक सामने नहीं आई है और न ही इस संबंध में पूछताछ व गिरफ्तारी हुई है. जांच में खुलासा हुआ है कि जब प्रश्नपत्र प्रिंटिंग प्रेस से स्ट्रांग रूम में शिफ़्ट किए जा रहे थे तो साथ में सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं थी और नियम अनुसार पुलिस की गाड़ी भी साथ नहीं थी.

राजस्थान हाईकोर्ट में रीट परीक्षार्थियों के वकील आनंद शर्मा द्वारा ADG अशोक राठौर से तीखे सवाल पूछे- वकील ने पूछा कि परीक्षा करवाने के लिए निजी व्यक्ति रामकृपाल मीणा को क्यों शामिल किया गया था इस सवाल को कोर्ट  के पूछने पर भी ADG अशोक राठौर ने कोई जवाब नहीं दिया.

अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार रीट पेपर लीक मामले में क़रीब 80 आरोपी जांच के दायरे में हैं जिसमें 45 को पकड़ लिया गया है. आज 26 अप्रैल को सुनवाई के बाद इस मामले की अगली सुनवाई 26 मई को होगी. इसके साथ ही रीट पेपर लीक मामले की सुनवाई सीबीआई द्वारा कराए जाने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है जिस पर सुनवाई हो रही है.

ये भी पढ़ें-

Leave a Comment