RRB Group D: जारी होने वाला है ग्रुप डी रिजल्ट, फिजिकल के लिए मिलेगा इतने दिन का टाइम

RRB Group D Result and Physical Test Date: आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट बहुत ही जल्द जारी होने वाला है इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर पाएंगे। बोर्ड द्वारा 14 अक्टूबर को प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी जिस पर अभ्यर्थियों को 19 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया था। नवीनतम मीठी रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जल्दी ही फाइनल आंसर की तथा रिजल्ट जारी किया जाएगा.

आपको बताते हैं कि बता दे रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का आयोजन 5 चरणों में किया गया था जिसमें देश भर के लाखों अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा के माध्यम से रेलवे में ग्रुप डी के 1.37 लाख पदों पर नियुक्ति की जाएगी। ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट कब तक आ सकता है इसकी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है साथ ही रिजल्ट के बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट की तैयारी के लिए कितना समय मिलेगा, इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी गई। अगर आप भी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का हिस्सा बने थे तो आप जानने के लिए लेख को पूरा पढे।

कब जारी होगा ग्रुप ड़ी रिज़ल्ट- (RRB Group D Result Date)

अगर पिछली ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की बात की जाए तो 17 दिसम्बर 2018 को परीक्षा समाप्त हो गई थी जिसकी आन्सर की 15 जनवरी 2019 को जारी की गई थी, लेकिन इस बार परीक्षा की आन्सर-की 11 अक्टूबर को परीक्षा समाप्त होने के बाद मात्र 2 दिन मे ही जारी गई थी वल्कि पिछली परीक्षा की आन्सर की लगभग 1 महीने मे जारी की गई थी। वही ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 4 मार्च 2019 मे जारी किया गया था, अर्थात पिछली बार रिजल्ट 40 दिन के समय के पश्चात जारी किया गया था। पिछले आंकड़ों को ध्यान मे रखते हुए संभावना है कि 20 से 25 नवंबर तक ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

इतने दिन बाद होगा फिजिकल टेस्ट– (RRB Group D Physical Test)

पिछली बार रिजल्ट जारी होने के बाद 28 मार्च से फिजिकल टेस्ट आयोजित किया था जो कि लगभग 1 सप्ताह तक चलता है, इस बार भी अगर 20 नवंबर के दिन रिजल्ट जारी होता है तो अगले माह दिसंबर की 15 तारीख से फिजिकल टेस्ट आयोजित किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को बता दें की फिजिकल टेस्ट तैयारी के लिए 15 दिन काफी नहीं है इसलिए उनके लिए यह जरूरी है कि अभी से अपनी तैयारी में जुट जाएं।

फिजिकल टेस्ट प्रक्रिया

फिजिकल टेस्ट के लिए पुरुष व महिला उम्मीदवार दोनों के लिए अलग अलग मानदंड रहते है जिसमे पुरुषों को फिजिकल टेस्ट मे उत्तीर्ण होने के लिए 1 किलोमीटर की रेस 4:15 मिनट मे पूरी करनी पड़ती है साथ ही 35 किलो वजन के साथ 200 मीटर की दूरी 2 मिनट मे पूरी करनी पड़ती है।

वही महिला उम्मीदवार के लिए फिजिकल टेस्ट मे सफलता के लिए 1 किलोमीटर की दूरी 5:15 मिनट मे तथा 20 किलो वजन के साथ 100 मीटर की दूरी पूर्ण करने का प्रावधान निर्धारित किया गया है।

Read More:

Leave a Comment