RRB GROUP D Result 2022 Date: कब तक जारी होगा आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, जाने क्या है पासिंग मार्क

RRB GROUP D Result 2022 Date: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई परीक्षा का परिणाम जल्द ही जारी होने वाला है. परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर पाएंगे. 

ये भी पढ़े:-RRB Group D Exam 2022: ग्रुप डी परीक्षा के बाद किस प्रकार होगा फिजिकल टेस्ट, ऐसे करे अपनी तैयारी!

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा साल 2019 में निकाली गई थी लंबे इंतजार के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 5 फेस  में ऑनलाइन परीक्षाएं 17 अगस्त 2022 से 11 अक्टूबर 2022 आयोजित की गई थी. प्रोविजनल आंसर-की बोर्ड द्वारा 14 अक्टूबर को जारी की गई थी जिस पर उम्मीदवारों द्वारा 19 अक्टूबर तक आपत्तियां दर्ज की गई थे. अब रेलवे द्वारा फाइनल आंसर-की तथा रिजल्ट जारी किया जाएगा.

RRB GROUP D Result 2022 date

नॉर्मलाइजेशन के बाद जारी होगा रिजल्ट (RRB Group D Normalisation 2022)

 रेलवे ग्रुप डी परीक्षा कई शिफ्ट में आयोजित की गई थी, लिहाजा परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया जाएगा तथा इसके बाद प्रोविजनल आंसर-की तथा रिजल्ट जारी होगा. बता दें कि बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर नॉर्मलाइजेशन का फार्मूला  जारी किया गया है तथा अभ्यर्थियों को बताया गया है कि उनके मार्ग किस तरह से निकाले जाएंगे.

कब जारी होगा रिजल्ट? RRB GROUP D Result 2022 Date

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट पहले अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में जारी करने की बात कही जा रही थी, परंतु अब नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार  आरआरबी द्वारा परीक्षा का परिणाम नवंबर के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है. हालांकि अभी तक आरआरबी की ओर से परीक्षा परिणाम जारी करने से संबंधित किसी भी प्रकार का नोटिस जारी किया गया है उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सभी नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करते रहें.

आरआरबी ग्रुप डी पासिंग मार्क (Qualifying marks for RRB Group D)

बोर्ड द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार  उम्मीदवारों को ग्रुप डी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क लाने होंगे, जिसके लिए बोर्ड ने पहले ही न्यूनतम प्रतिशत अंक की बारे में बता दिया था लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40%,  ईडब्ल्यूएस को 40%, ओबीसी को 30%,  एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30 न्यूनतम अंक लाने होंगे.  हालांकि रेलवे ग्रुप डी में नौकरी हासिल करने के लिए उम्मीदवार को category wise cutoff अंक हासिल करने होंगे. 

ऐसे चेक कर पाएंगे- RRB Group D Result 

Step-1 उम्मीदवार को अपना परीक्षा परिणाम जांचने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा.

Step-2 रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई दे रहे नोटिस बोर्ड पर रिजल्ट लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें.

Step-3 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद न्यू विंडो ओपन होगी जहां आपको अपना जॉन सेलेक्ट करना होगा.

Step-4 अपने रोल नंबर तथा DOB को एंटर करके आप अपना परीक्षा परिणाम जान पाएंगे.

Step-5 अपना परीक्षा परिणाम जांच करने के साथ ही आप इसका प्रिंटआउट भी ले सकेंगे.

Read Also:-

RRB Group D Documents Verification: जल्द आने वाला है ग्रूप ड़ी रिज़ल्ट, तैयार रखें ये डॉक्युमेंट!

RRB Group D Result: यहां दी गई लिंक से चेक कर सकेंगे ग्रुप डी परीक्षा के सभी जोन का रिजल्ट!

Leave a Comment