RRB GROUP D Exam 2022: अब रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में परसेंटाइल से बनेगी मेरिट लिस्ट, बोर्ड ने नियमो में किए संशोधन

RRB GROUP D Exam 2022 Normalization: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त 2022 से शुरू होने जा रही है, यह परीक्षा कई चरणों में आयोजित होगी. इस परीक्षा को लेकर रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अनुसार रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की मेरिट परसेंटाइल स्कोर के आधार पर बनाई जाएगी, जिसका इस्तेमाल नॉर्मलाइजेशन पद्धति में किया जाएगा.

रेलवे भर्ती बोर्ड ने बताया परसेंटाइल स्कोर को परसेंटेज स्कोर ना समझे अभ्यर्थी

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा मे शामिल होने के लिए एक करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं जिस कारण यह परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी. लिहाजा परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया जाएगा. अब आरआरबी द्वारा जारी किए गए नए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया परसेंटाइल के आधार पर की जाएगी तथा अभ्यर्थियों को परसेंटाइल स्कोर को परसेंटेज नहीं समझना चाहिए.

बता दें कि आरआरबी ने यह बदलाव नोटिफिकेशन के पैरा 15.1 में संशोधन करके नॉर्मलाइजेशन पद्धति में बदलाव किया है.

क्या होता है परसेंटाइल स्कोर?

अधिकांश अभ्यर्थियों को परसेंटाइल स्कोर तथा परसेंटेज स्कोर को लेकर काफी असमंजस रहता है तो आपको बता दें कि परसेंटाइल स्कोर उन सभी अभ्यर्थियों के प्रदर्शन पर बेस्ड होता है जो उस शिफ़्ट के एग्जाम में सम्मिलित होते हैं इसमें अभ्यर्थियों की प्रत्येक शिफ्ट के लिए प्राप्त अंकों को 100 से 0 के पैमाने पर बदल दिया जाता है. यदि बात करें परसेंटेज की तो इसका अर्थ होता है प्रत्येक विषय में 100 में से कितने अंक मिले है.

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी जिसमें फिलहाल रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा दो फेज की परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी गई है. पहले फेज की परीक्षा 17 से 25 अगस्त जबकि दूसरे फेज की परीक्षा 26 अगस्त से 8 सितंबर 2022 तक आयोजित की जाएगी. पहले फेज की परीक्षा के एडमिट कार्ड अधिकारी वेबसाइट पर अभ्यर्थी के परीक्षा तिथि से 4 दिन पूर्व जारी किए जाएंगे जबकि परीक्षा शहर की जानकारी परीक्षा तिथि के 10 दिन पूर्व प्राप्त की जा सकती है.

News Source: News18

ये भी पढ़ें-

Leave a Comment