RRB Group D Exam Final Tips: रेलवे भर्ती में सक्सेस के लिए, आज ही जान लें तैयारी से जुड़े 10 खास टिप्स व ट्रिक्स

RRB Group D exam Final Tips: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानि आरआरबी द्वारा ग्रुप ‘डी’ की परीक्षाएँ 17 अगस्त 2022 से आयोजित कराई जाएगी। इस वर्ष इस परीक्षा के लिए लगभग 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों नें आवेदन किया है। जल्द ही आरआरबी द्वारा इस परीक्षा के एड्मिट कार्ड भी जारी कर दिये जाएंगे। अब परीक्षा के लिए अधिक समय नहीं है, अतः अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक होगा, कि वे परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी कर लें।

आपको बता दें, आरआरबी द्वारा ग्रुप ‘डी’ की परीक्षाएँ 17 अगस्त 2022 से कराई जानी है। अतः अब परीक्षा मेन 15 दिनों से भी कम का समय बाकी है। अतः इस बचे हुए समय में आवश्यक है, कि अभ्यर्थी परीक्षा के लिए एक बेहतर रणनीति तैयार करें तथा उसी रणनीति के अनुरूप तैयारी करें। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही टिप्स एवं ट्रिक्स आपके साथ साझा करने वाले हैं, जिससे आपको परीक्षा में अधिक स्कोर करने में सहायता मिले।

इन टिप्स तथा ट्रिक्स से स्कोर कर सकते हैं अधिक अंक (Top 10 tips to crack RRB Group D exam) 

exams-23452345

आरआरबी ग्रुप ‘डी’ परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए अभ्यर्थी इन टिप्स एवं ट्रिक्स को फॉलो करें- 

1. तैयारी के चरणों में सबसे अधिक आवश्यक है रिवीजन। अभ्यर्थियों के लिए लाभदायक होगा, कि वे अब तक उनके द्वारा तैयार किए गए सभी टोपिकों का भली-भांति रिवीजन कर लें, जिससे उन्हें पीटीए चलेगा कि उन टोपिकों में उन्हें क्या परेशानी या डाउट हैं। 

2. अभ्यर्थी परीक्षा के लिए टोपिकों को तैयार करने के साथ ही साथ प्रश्नों का अभ्यास करते रहें, तो इससे उन्हें टाइम मैनेजमेंट करने में भी सहायता मिलती है तथा टोपिक की तैयारी भी भली भाँति हो जाती है। अभ्यास के लिए अभ्यर्थी विभिन्न पुस्तकों, मोक टेस्ट तथा ऑनलाइन टेस्ट सिरीज़ की सहायता ले सकते हैं। 

3. तैयारी के समय लाभदायक होगा, कि अभ्यर्थी प्रत्येक विषय के नोट्स बनाएँ। नोट्स से अभ्यर्थियों को अब तक तैयार किए जा चुके टोपिकों का भान होता है तथा रिवीजन के समय उन्हें भिन्न भिन्न स्रोतों से पाठ्य सामग्री ढूँढने की आवश्यकता नहीं होती। 

4. परीक्षा में अभ्यर्थियों को 90 मिनट में कुल 100 प्रश्न हल करने होते हैं, अतः अभ्यर्थियों को 1 प्रश्न हल करने के लिए 1 मिनट से भी कम का समय मिलता है। इसलिए अभ्यर्थियों को परीक्षा के समय टाइम मैनेज करने में परेशानी होती है। अतः समय बचाने के लिए अभ्यर्थी मैथ्स तथा रीज़निंग के प्रश्नों को हल करने के लिए शॉर्ट ट्रिक्स तथा मेमोरी मेथड जैसे तरीके आज़मा सकते हैं। 

5. परीक्षा हाल में उस सेक्शन को पहले हल करें, जो आपको अच्छे से आता हो तथा जिसके प्रश्न आप अधिक सरलता से हल कर सकें। 

6. जिन प्रश्नों को हल करने में अधिक समय लग रहा हो, उसे स्किप कर दें तथा आगे बढ़कर अन्य सवालों को हल करें। कई बार एक ही सवाल में बहुत अधिक समय देने के कारण अभ्यर्थी के कई सरल प्रश्न छूट जाते हैं। 

7. परीक्षा के समय सभी सेक्शन को हल करने में लगने वाले समय को अपनी सुविधा के अनुसार विभाजित कर लें। अभ्यर्थियों के लिए फायदेमंद होगा, कि वे रीज़निंग तथा गणित के सेक्शन को साइन्स तथा जनरल अवेयरनेस सेक्शन की अपेक्षाकृत कम समय दें। 

8. आरआरबी ग्रुप ‘डी’ परीक्षा में अनुपात (Ratio), आयत (Rectangle), औसत (Average), लाभ-हानि (Profit & Loss), बीजगणित (Algebra) तथा त्रिकोणमिति (Trigonometry) के प्रश्न अधिक पूछे जाते हैं, इसलिए आवश्यक है कि अभ्यर्थी का बेसिक क्लियर हो।

9. चूँकि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाती है, अतः यह जरूरी होगा, कि अभ्यर्थी परीक्षा के समय प्रश्नों को पूरी एक्यूरेसी के साथ हल करें। जिन प्रश्नों के उत्तर में कोई शंका हो अथवा जिन प्रश्नों का उत्तर न पता हो, उन्हें हल न करें। अन्यथा गलत उत्तर आपके द्वारा स्कोर किए गए अंकों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। 
10. अभ्यर्थी परीक्षा देते समय शांत मस्तिष्क से परीक्षा दें, घबड़ाएँ न। अन्यथा अनेकों बार अभ्यर्थी हड़बड़ाहट में जिन प्रश्नों का उत्तर उन्हें अच्छे से आते हैं, उन्हें भी गलत कर देते हैं। अभ्यर्थी को परीक्षा सदैव धैर्य तथा पूर्ण आत्मविश्वास के साथ देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें-

RRB Group D Exam: ‘वायरस’ से होने वाले रोग से जुड़े यह सवाल आपको दिला सकते हैं परीक्षा में 1 से 2 अंक अभी पढ़ें!

Leave a Comment