CTET, UPTET Result 2021-22: जल्द जारी होगा इन दोनों TET परीक्षाओं का रिजल्ट, सफल अभ्यर्थियों को यहां मिलेगी जॉब

CTET UPTET Result Date 2021-22: बीते जनवरी माह में देश की दो बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET तथा UPTET आयोजित की गई है. शिक्षक बनने की चाह रखने वाले लाखों अभ्यर्थी इन दोनों शिक्षक पात्रता परीक्षा में सम्मिलित हुए थे. हाल ही में CTET तथा UPTET परीक्षा की उत्तर-कुंजी (Answer-key) भी जारी कर दी गई है जिस पर अभ्यर्थियों द्वारा ऑब्जेक्शन दर्ज करने की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. अब अभ्यर्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

बता दें कि सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था, हालांकि तकनीकी गड़बड़ियों के चलते दो शिफ्ट की परीक्षाएं 17 तथा 21 जनवरी 2022 को भी आयोजित की गई थी. CTET Answer-Key 1 फरवरी को जारी की जा चुकी है जिस पर 4 फरवरी तक आपत्ति दर्ज की जा सकती थी.

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन इस बार तमाम अड़चनों के बाद संपन्न हो पाया है. 28 नवंबर 2021 को आयोजित होने वाली यूपी टेट परीक्षा पेपर लीक होने के चलते स्थगित की गई थी जिसे बाद में 23 जनवरी को आयोजित किया गया जिसकी उत्तर कुंजी 27 जनवरी को UPBEB द्वारा जारी की जा चुकी है.

सीटेट तथा यूपीटेट एग्जाम रिजल्ट इस दिन होगा जारी

सीटेट तथा यूपी टेट परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थी अब बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इन दोनों शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्ट फरवरी माह में ही जारी कर दिए जाएंगे. सीटेट परीक्षा के परिणाम फरवरी के दूसरे सप्ताह में जारी हो जाएंगे. हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीटेट फाइनल आंसर-की तथा रिजल्ट एक साथ जारी हो सकते हैं इसके साथ ही संभावना है कि सीटेट रिजल्ट 12 फरवरी तक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी हो सकता है.

UPBEB द्वारा यूपीटेट परीक्षा परिणाम 25 फरवरी को जारी किए जाएंगे. नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार परीक्षा परिणाम से पहले बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा फाइनल आंसर-की जारी की जा सकती है.

शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल अभ्यर्थी को यहां मिलेगी जॉब

शिक्षक की नौकरी एक प्रतिष्ठित कैरियर विकल्प में से एक मानी जाती है इसीलिए हर साल लाखों अभ्यर्थी शिक्षक के रूप में अपना कैरियर बनाने के लिए सीटेट तथा यूपीटेट जैसी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में सम्मिलित होते हैं. आइए जानते हैं इन TET परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थी शिक्षक की नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है. सीटेट एग्जाम में दो पेपर लिए जाते हैं कक्षा 1 से 5 तक की शिक्षक बनने के लिए paper-1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए paper-2 पास करना आवश्यक है. सीटेट एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थियों को CBSE  द्वारा सीटेट सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसकी वैधता हाल ही में आजीवन कर दी गई है. 

सीटेट परीक्षा पास अभ्यर्थी केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय विद्यालय (NVS), आर्मी पब्लिक स्कूल आदि शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षक के पद पर आवेदन के पात्र हो जाते हैं, इसके साथ ही देश के कई राज्य सीटेट सर्टिफिकेट को स्टेट टीईटी  के समकक्ष मान्यता देते हैं. उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती हेतु आयोजित होने वाली सुपर टेट परीक्षा (SUPER TET) में सीटेट परीक्षा पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा देश के बड़े प्राइवेट स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति में सीटेट पास उम्मीदवारों को प्रवीणता दी जाती है.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET)

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती हेतु सुपर टेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिस में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को यूपीटीईटी परीक्षा पास करना आवश्यक होता है. इस साल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 17000 शिक्षकों की भर्ती की जानी है हालांकि प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागू है ऐसे में सुपर टेट परीक्षा चुनाव संपन्न होने के बाद ही आयोजित होगी.

ये भी पढ़ें-

Super TET 2022: यूपी सुपर टेट परीक्षा के लिए जरूर पढ़ें हिंदी भाषा के यह प्रश्न

CTET Dec 2021 Answer Key Released: सीटीईटी परीक्षा की उत्तर-कुंजी जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

Leave a Comment