अगले साल जनवरी में होगी 46,500 शिक्षकों की भर्ती, रीट पास अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

जयपुर: ( Rajasthan Teacher Vacancy Update ) राजस्थान में शिक्षक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों को अभी लंबा इंतजार करना होगा। गुरुवार को राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा घोषणा की गई है कि राज्य के प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में 46,500 शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया अगले साल जनवरी में शुरू की जाएगी. 

बता दें कि राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा में रीट याने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आवेदन के पात्र होंगे. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रीट परीक्षा 23 व 24 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 23 मई 2022 तक चलेगी। रीट परीक्षा में शामिल होने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं जानकारी के लिए यहां पढ़ें…

लेवल 1 व लेवल 2 के इतने पदों पर होगी भर्ती

  • राजस्थान में अगले साल ग्रेड थर्ड टीचर के कुल 46,500 पदों पर भर्ती की जाएगी इनमें लेवल-1 के 15,000 जबकि लेवल 2 के 31,500 पद शामिल है।
  • शिक्षकों के इन पदों पर भर्ती के लिए दो चरणों में परीक्षाएं आयोजित होंगी, पहले चरण मे रीट यानी राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ली जाएगी इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे।
  • राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) का आयोजन 23 व 24 जुलाई 2022 को किया जाएगा जिसके परीक्षा परिणाम इसी साल सितंबर तक जारी कर दिए जाएंगे।

जाने! किस पद के लिए कौन कर सकता है आवेदन

राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर के लिए लेबल 1 व लेवल 2 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी को लेवल-1 परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा में सिर्फ एसटीसी पास उम्मीदवार ही आवेदन के पात्र होंगे।

जबकि, कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को लेवल- 2 परीक्षा पास करनी होगी। लेवल -2 परीक्षा में सिर्फ b.ed डिग्री धारक उम्मीदवार ही आवेदन कर सकेंगे।

News source- bhaskar

ये भी पढ़ें-

REET 2022 Level 2 History Quiz: रीट परीक्षा में पूछे जाते हैं ‘इतिहास’ से जुड़े कुछ ऐसे सवाल क्या आप जानते हैं इनके जवाब

REET Level 1 Environment Quiz: पर्यावरण के ऐसे प्रश्न जो रीट परीक्षा में पूछे जाते हैं, अभी पढ़े

Leave a Comment