RRB Group D Reasoning Most Scoring Topics: रीज़निंग के ये टोपिक अभी कर लें तैयार, यही से पूछे जाएँगे सवाल

RRB Group D 2022 Most Scoring Topics (Reasoning): रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानि आरआरबी द्वारा ग्रुप ‘डी’ की परीक्षाएँ 17 अगस्त 2022 से विभिन्न शिफ्टों में आयोजित कराई जानी है। परीक्षा में अब 1 सप्ताह का समय भी शेष नहीं है। परीक्षा में लगभग 1.15 करोड़ अभ्यर्थी इस वर्ष इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। इस परीक्षा के एड्मिट कार्ड भी जल्द ही बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। एड्मिट कार्ड जारी होते ही अभ्यर्थी अपने एड्मिट कार्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

ग्रुप ‘डी’ परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी इस समय अपनी परीक्षा की तैयारी में लगे होंगे। हम सदैव ही आपकी सहायता के लिए महत्वपूर्ण तथा परीक्षोपयोगी पाठ्य सामाग्री लेकर उपस्थित होते हैं। इसी शृंखला में हम आज आरआरबी ग्रुप ‘डी’ परीक्षा के लिए रीज़निंग विषय के महत्वपूर्ण टोपिक की सूची लेकर आए हैं।

Read More: RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे ग्रुप D परीक्षा 17 अगस्त से, जाने! कब जारी होंगें एडमिट कार्ड

सबसे पहले जान लें परीक्षा पैटर्न (RRB Group D Exam Pattern)

किसी भी परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए सबसे अधिक आवश्यक है परीक्षा के पैटर्न को समझना। यदि अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी परीक्षा पैटर्न के अनुरूप करे, तो वे परीक्षा में अवश्य ही अधिक अंक स्कोर कर सकेंगे। ग्रुप ‘डी’ परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए भी लाभदायक होगा, कि वे परीक्षा पैटर्न के अनुरूप ही तैयारी करें। आइए जानें इस परीक्षा का परीक्षा पैटर्न। 

आरआरबी द्वारा यह परीक्षा कम्प्युटर माध्यम से आयोजित कराई जाएगी। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाता है। निर्धारित समयावधि में अभ्यर्थियों को कुल 100 प्रश्न हल करने होते हैं। प्रत्येक प्रश्न पर 1 अंक निर्धारित होता है तथा परीक्षा में ⅓ अंकों की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। परीक्षा में किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जाते हैं, इसकी जानकारी नीचे तालिका में दी गई है- 

SubjectNumber of questions Maximum Marks
Mathematics2525
General Science2525
General Intelligence and Reasoning3030
General Awareness and Current Affairs2020
Total100 100
RRB GROUP D EXAM PATTERN

रीज़निंग के ये टॉपिक है अत्यंत महत्वपूर्ण, इन्हें कर लें सबसे पहले तैयार– RRB Group D Reasoning Scoring Topics List

आरआरबी ग्रुप ‘डी’ की परीक्षा में सर्वाधिक 30 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग विषय से ही पूछे जाते हैं। चूँकि परीक्षा का सिलैबस बहुत बड़ा है, इतने कम समय में उसे पूरा पढ़ पाना संभव नहीं है। अतः अभ्यर्थी इस बचे हुए समय में रीज़निंग विषय के केवल उन टॉपिक को तैयार कर लें, जो परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं तथा जिनसे परीक्षा में अधिक प्रश्न पूछे जानें की संभावनाएं हैं। अभ्यर्थियों को महत्वपूर्ण टॉपिक ढूंढने में परेशानी न हो, इसलिए हम विषय के स्कोरिंग टॉपिक की सूची यहाँ आपके साथ साझा कर रहे हैं- 

Topic Name Expected Weightage 
Analogies 2-3
Alphabetical and Numerical Series3-4   
Coding and Decoding2-3
Mathematical operations1-2
Syllogism2-3 
Venn Diagram1-2
Data Interpretation and Sufficiency1-2
Picture Series 2-3
Analytical Reasoning3-4
Classification2-3
Directions1-2
Statement, Arguments, and Assumptions 4-5
Mirror Image 1-2  

इस आर्टिकल में हमने 17 अगस्त से शुरू होने जा रही रेलवे ग्रुप ड़ी भर्ती परीक्षा में पूछे जाने वाले रीज़निंग के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में चर्चा की है रेलवे भर्ती परीक्षाओं से जुड़ी सभी नवीनतम अपडेट तथा प्रैक्टिस सेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बने।

ये भी पढ़ें –

RRB Group D 2022 Mock Test: ‘भौतिक विज्ञान’ के इस प्रैक्टिस सेट को हल करें और जाने अपनी तैयारी!

RRB Group D 2022: इतिहास से जुड़े इन रोचक सवालों को 17 अगस्त रेलवे ग्रुप डी एग्जाम में शामिल होने से पूर्व, जरूर पढ़ें

Leave a Comment